ट्रंप पर हमले को बड़ी चूक मानने के एक दिन बाद US सीक्रेट सर्विस हेड का इस्तीफा

किम्बर्ली चीटल ने गोलीबारी के बारे में उनके कई सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया, जिसमें यह भी शामिल था कि बंदूकधारी पूर्व राष्ट्रपति को निशाना बनाने के लिए छत पर कैसे पहुंचा?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2024, 10:00 PM IST
  • सीक्रेट सर्विस डायरेक्टर का इस्तीफा.
  • दोनों पार्टियों ने की हटाने की अनुशंसा.
ट्रंप पर हमले को बड़ी चूक मानने के एक दिन बाद US सीक्रेट सर्विस हेड का इस्तीफा

वाशिंगटन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले को लेकर अमेरिकी संसद में सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की ओर से कड़ी आलोचना झेलने के एक दिन बाद अमेरिकी खुफिया सेवा की निदेशक किम्बर्ली चीटल ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप पर गत 13 जुलाई को पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान गोली चली थी जिसमें वह बाल-बाल बच गए थे.

ट्रंप का कान छूकर निकल गई थी गोली
हमले के दौरान गोली डोनाल्ड ट्रंप के कान को छूकर निकल गई थी. हालांकि खुफिया सेवा के सदस्य तुरंत हरकत में आ गए और हमलावर को मौके पर ही मार गिराया. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीटल को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद देते हुए एक बयान में कहा-अमेरिका की खुफिया सेवा में अपने पूरे करियर के दौरान वह हमारे देश की रक्षा के लिए निःस्वार्थ रूप से समर्पित रहीं और अपनी जान जोखिम में डाली. हम विशेष रूप से हमारे प्रशासन के दौरान खुफिया सेवा का नेतृत्व स्वीकार करने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं और हम अपने परिवार के प्रति उनकी सेवा के लिए उनके आभारी हैं.

क्या बोले अमिरिकी राष्ट्रपति
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि 13 जुलाई को जो कुछ हुआ उसकी तह तक जाने के लिए स्वतंत्र समीक्षा जारी है. उन्होंने कहा-हम सभी जानते हैं कि उस दिन जो हुआ वह फिर कभी नहीं हो सकता ...मैं किम को शुभकामनाएं देता हूं, और मैं जल्द ही एक नया निदेशक नियुक्त करने की योजना बनाऊंगा.

सुनवाई के दौरान सवालों का जवाब देने से किया इंकार
दरअसल सुनवाई के दौरान सांसदों को इस बात से निराशा हुई कि चीटल ने गोलीबारी के बारे में उनके कई सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया, जिसमें यह भी शामिल था कि बंदूकधारी पूर्व राष्ट्रपति को निशाना बनाने के लिए छत पर कैसे पहुंचा? अमेरिका की दो दलीय व्यवस्था वाली अमेरिकी संसद में अद्भुत रूप से दोनों दलों ने मिलकर चीटल को हटाने की मांग की. निगरानी और जवाबदेही पर समिति के प्रमुख रिपब्लिकन जेम्स कोमार और डेमोक्रेटिक रैंकिंग सदस्य जेमी रस्किन ने सुनवाई के बाद एक संयुक्त पत्र में उन्हें हटाने की मांग की.

दोनों पार्टियों के सांसदों ने अपने खत में लिखा-आज, आप उस चौंकाने वाली परिचालन विफलता के बारे में बुनियादी सवालों के जवाब देने और अमेरिकी लोगों को आश्वस्त करने में विफल रहीं कि खुफिया सेवा ने अपने सबक सीख लिए हैं. अपनी प्रणालीगत गलतियों तथा विफलताओं को ठीक करना शुरू कर दिया है. हम आपसे निदेशक के पद से इस्तीफा देने का आह्वान करते हैं ताकि नए नेतृत्व को इस संकट का तेजी से समाधान करने और वास्तव में चिंतित कांग्रेस और अमेरिकी लोगों के विश्वास को फिर से बनाने की अनुमति मिल सके.

 

ये भी पढ़ें- Budget 2024: PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान, जानें किसको मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़