Budget 2024: PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान, जानें किसको मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली?

Pm Surya Ghar Yojana: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 करोड़ परिवारों के लिए हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली देने का ऐलान किया है. PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत ये लाभ दिया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2024, 12:35 PM IST
  • 2 लाख से कम होनी चाहिए आय
  • तभी मिलेगा इस योजना का लाभ
Budget 2024: PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान, जानें किसको मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली?

नई दिल्ली: Pm Surya Ghar Yojana: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं. इनमें मुफ्त बिजली देने के ऐलान की सबसे अधिक चर्चा हो रही है. वित्त मंत्री PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों को लिए बड़ी घोषणा की है. यह सोलर ऊर्जा आधारति योजना होगी. इसमें एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिल सकेगी. इस योजना का फायदा गरीबी रेखा से नीचे (Below Poverty Line) वाले लोगों को मिलेगा.

क्या है PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना?
PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को 15 फरवरी, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था. इस योजना के तहत परिवारों को परिवारों को घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की गई थी. सोलर पैनलों की लागत का 40% हिस्सा सरकार की तरफ से दिया जाता है. इस योजना का लाभ एक करोड़ लोगों को मिलेगा. अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन एक करोड़ लोगों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिलने की बात कही है. ऐसा अनुमान है कि इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के बाद देश की सरकार 75,000 करोड़ रु की सालाना बचत कर सकेगी. 

किनको मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली
PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक करोड़ लोग पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं. योजना का लाभ ऐसे परिवारों को मिलेगा, जिनकी सालाना आय 2 लाख रुपये तक है या इससे भी कम है. यदि कोई परिवार इस बिजली का पूरा उपयोग नहीं कर पा रहा है, तो वह सरकार को ये बिजली बेच सकेगा. 

प्राण-प्रतिष्‍ठा के मौके पर किया था योजना का ऐलान
गौरतलब है कि इस योजना का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्‍या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्‍ठा के मौके पर किया था. इसके बाद उन्होंने चुनाव के दौरान भी इस योजना का कई बार जिक्र किया था. 

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बिहार में बहार... बजट में मिलीं 10 बड़ी सौगातें, जानें आंध्र प्रदेश को क्या मिला?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़