'पुष्पा' स्टाइल में किम जोंग उन का मिसाइल 'फायर', क्या साबित करना चाहते हैं उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर

उत्तर कोरिया ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. यही नहीं उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी चैनल प्योंगयॉन्ग ब्रॉडकास्ट सर्विस पर इसका वीडियो जारी किया गया. इसमें किम जोंग उन पूरे टशन में नजर आ रहे हैं. 

Written by - Madhaw Tiwari | Last Updated : Mar 26, 2022, 09:20 PM IST
  • एक घंटे तक हवा में उड़ती रही बैलिस्टिक मिसाइल
  • किम की खुद को वॉर हीरो साबित करने की कोशिश
'पुष्पा' स्टाइल में किम जोंग उन का मिसाइल 'फायर', क्या साबित करना चाहते हैं उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर

नई दिल्लीः उत्तर कोरिया ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. यही नहीं उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी चैनल प्योंगयॉन्ग ब्रॉडकास्ट सर्विस पर इसका वीडियो जारी किया गया. इसमें किम जोंग उन पूरे टशन में नजर आ रहे हैं. अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर को तबाह कर सकने वाली मिसाइल को चलाते समय उनका अंदाज देखिए उसे ऐसे फिल्माया गया है, जैसे किसी हीरो ने कोई बड़ी बाजी जीत ली हो. मिसाइल लॉन्चिंग के वीडियो के आगे साउथ इंडियन ब्लॉकबस्टर भी फीकी पड़ जाए. जैसे लग रहा है पुष्पा स्टाइल में किम जोंग उन मिसाइल फायर कर रहे हैं.

पिछले एक महीने से दुनियाभर के टीवी चैनलों पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बात हो रही है. यूक्रेन में रूस के हमले के बाद पुतिन की चर्चा हो रही है. इसी बीच पुतिन के प्यादे माने जाने वाले किम जोंग उन ने 5 साल बाद इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल लॉन्च कर दी. उत्तर कोरिया ने अब तक की सबसे बड़ी मिसाइल ह्यूसॉन्ग 17 का परीक्षण किया. इससे पहले 2017 में ह्यूसॉन्ग 15 को लॉन्च किया गया था. 

एक घंटे तक हवा में उड़ती रही मिसाइल
प्योंगयॉन्ग से जारी एक बयान में दावा किया गया है कि परीक्षण के दौरान ह्यूसॉन्ग 17 मिसाइल ने 6200 किमी की ऊंचाई हासिल की. 1080 किलोमीटर दूर जापानी सागर में जाकर गिरी. जापान ने दावा किया कि ये मिसाइल एक घंटे से ज्यादा वक्त तक उड़ती रही. किम ने मिसाइल लॉन्चिंग का पूरा वीडियो शूट करवाया और दुनिया के सामने पेश किया.

किम की खुद को वॉर हीरो साबित करने की मंशा
पहले से स्लिम किम, काली जैकेट, पारंपरिक बेलबॉटम पैंट, पैरों में बूट और आंखों पर काला चश्मा, एविएटर. किम के पीछे विशालकाय ह्यूसॉन्ग 17 इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल, स्लो मोशन में, अलग-अलग एंगल से शूट किया गया और 15 मिनट तक दर्शकों को बांध कर रखने के लिए ड्रैमेटिक म्यूजिक का मसाला. किम जैसे पुतिन के बाद खुद वॉर हीरो बनने की मंशा रखते हैं और ये जताने की कोशिश करते हैं कि अभी तो ये कुछ भी नहीं है. 

भले ही लाखों प्रतिबंध लगा दिए गए, फिर भी भुखमरी से जूझ रहे नॉर्थ कोरिया ने अब तक की सबसे बड़ी मिसाइल बनाई और उड़ाई, वो भी राजधानी प्योंगयॉन्ग से महज 25 किलोमीटर दूर सुनान इंटरनेशनल एयरपोर्ट से. फिर भी अमेरिका को भनक नहीं लगी और किम जोंग उन फिल्मी स्टाइल में घड़ी में टाइम देखते हुए फायर करने का ऑर्डर देते हैं. आंखों से डार्क कलर का एविएटर उतारते हैं. कैमरे में देखते हैं और फिर उड़ती हुई मिसाइल को देखकर तालियां भी बजाते हैं.

दुनिया के लिए खतरा
हालांकि, इस दौरान किम के सैनिकों के पसीने छूट जाते हैं, उनके चेहरों पर चिंता की लकीरें नजर आती हैं, क्योंकि राजधानी प्योंगयॉन्ग पर ये बहुत बड़ा ख़तरा था. अगर इतनी बड़ी मिसाइल वहीं फट जाती तो जाने कितना बड़ा हादसा हो जाता. लिहाजा मिसाइल सफलता पूर्वक उड़ी तो सबने राहत की सांस ली और आखिर में जो एयरपोर्ट पर अपनी फौज के साथ वीडियो शूट किया है, किम वाकई बता गए कि वो भी बड़े फिल्मी हैं. लेकिन उनकी सनक दुनिया के लिए बड़ा खतरा है.

यह भी पढ़िएः पाकिस्तानी फौज से डरे इमरान खान, बोले- 'ट्रंप कार्ड' का सेना से कोई लेना-देना नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़