उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का बड़ा बयान, कहा- देश और ज्यादा परमाणु हथियार बनाएगा

North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के फैसले और बयान अक्सर दुनिया को सोचने पर मजबूर करने वाले होते हैं. एक बार फिर बीतते साल के साथ किम जोंग उन ने एक फैसला किया, जिसे जान हर कोई दंग रह गया है. किम जोंग उन का कहना है कि नए साल 2024 में उनका देश तीन अतिरिक्त सैन्य टोही उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 31, 2023, 10:05 AM IST
  • लक्ष्य निर्धारित करने के लिए बुलाई गई थी मीटिंग
  • पांच दिवसीय बैठक में कही बड़ी बात
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का बड़ा बयान, कहा- देश और ज्यादा परमाणु हथियार बनाएगा

नई दिल्लीः North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के फैसले और बयान अक्सर दुनिया को सोचने पर मजबूर करने वाले होते हैं. एक बार फिर बीतते साल के साथ किम जोंग उन ने एक फैसला किया, जिसे जान हर कोई दंग रह गया है. किम जोंग उन का कहना है कि नए साल 2024 में उनका देश तीन अतिरिक्त सैन्य टोही उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा. साथ ही और भी अधिक परमाणु हथियारों के साथ आधुनिक मानव रहित लड़ाकू साजो सामान बनाएगा. 

लक्ष्य निर्धारित करने के लिए बुलाई गई थी मीटिंग
किम जोंग उन ने यह बात सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की एक प्रमुख बैठक के दौरान कही. यह बैठक अगले वर्ष देश के लिए लक्ष्य निर्धारित करने को लेकर बुलाई गई थी, जो शनिवार 30 दिसंबर को संपन्न हुई. ऐसे में किम जोंग उन का यह बयान स्पष्ट संदेश दे रहा है कि वे देश के शस्त्रागार में हथियारों का जखीरा बढ़ाने के लिए परीक्षण जारी रखेंगे. 

पांच दिवसीय बैठक में कही बड़ी बात
आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, किम ने इस पांच दिवसीय बैठक के दौरान कहा कि उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका और उसके सहयोगियों की गतिविधियां अप्रत्याशित रहीं हैं, जिससे कोरियाई प्रायद्वीप परमाणु युद्ध के कगार पर पहुंच गया है. केसीएनए के अनुसार किम ने कहा कि गंभीर हालात में हमें युद्ध प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तेजी से काम करने की जरूरत है.

हवासॉन्ग-18 का किया सफल परीक्षण
बता दें कि हाल ही में उत्तर कोरिया ने अपनी लंबी दूरी की अंतर महाद्वीपीय मिसाइल हवासॉन्ग-18 का सफल परीक्षण किया है. इस दौरान किम जोंग उन ने परीक्षण करने वाले सैनिकों को बधाई भी दी थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि उनके देश की नीति है कि अगर उन्हें उकसाया गया तो वह परमाणु हमला करने से पीछे नहीं हटेंगे. उत्तर कोरिया बीते कुछ सालों से तेजी से परमाणु हथियारों और उससे संबंधित मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है. साल 2022 से अभी तक यह देश लगभग 100 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है. 

ये भी पढ़ेंः राजनीतिक अस्थिरता, इकोनॉमी की टूटी कमर, बुरी मार झेल रहा है पाकिस्तान

ट्रेंडिंग न्यूज़