पुतिन ने बाइडेन से लिया बदला, अब रूस ने अमेरिका के राजनयिकों का किया निष्कासन

यूक्रेन में तबाही के मंजर के बीच रूस और अमेरिका आमने सामने आ गए हैं. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से दोनों देशों ने एक दूसरे राजनयिकों का निष्कासन कर दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2022, 10:27 AM IST
  • रूस ने अमेरिका के खिलाफ की जवाबी कार्रवाई
  • अमेरिकी राजनयिकों के निष्कासन की घोषणा
पुतिन ने बाइडेन से लिया बदला, अब रूस ने अमेरिका के राजनयिकों का किया निष्कासन

नई दिल्ली: रूस ने कहा है कि वह वाशिंगटन द्वारा हाल ही में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से रूसी राजनयिकों के निष्कासन के जवाब में अमेरिकी राजनयिकों को निष्कासित कर रहा है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उसने बुधवार को मास्को में अमेरिकी दूतावास के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया और अमेरिकी राजनयिकों की सूची घोषित की.

मंत्रालय ने नहीं किया खुलासा

इसमें कहा गया है कि अमेरिकी पक्ष को बताया गया कि रूस के खिलाफ किसी भी शत्रुतापूर्ण कार्रवाई को निर्णायक और पर्याप्त प्रतिक्रिया मिलेगी. मंत्रालय ने यह खुलासा नहीं किया कि कितने अमेरिकी राजनयिकों को निशाना बनाया गया और उनके जाने की समय सीमा क्या है.

अमेरिका ने 28 फरवरी को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में रूसी स्थायी मिशन के 12 स्टाफ सदस्यों और संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के साथ काम करने वाले एक रूसी नागरिक के निष्कासन की घोषणा की.

पोलैंड की रूसी राजनयिकों पर कार्रवाई

रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई में हर तरफ तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. दोनों देश झुकने को तैयार नहीं हैं और हथियारों का जमकर प्रयोग कर रहे हैं. जंग का असर पड़ोसी देशों पर भी देखने को मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें- विदेशों में बैठे रूसी राजनयिक खेल रहे ये 'डर्टी गेम', बड़े इल्जाम के बाद देश छोड़ने का अल्टीमेटम

NATO और यूरोपीय संघ के सदस्य पोलैंड ने 45 रूसी राजनयिकों को जासूसी के आरोप में देश छोड़ने का अल्टीमेटम दिया है. इन राजनयिकों पर आरोप है कि वे रूसी खुफिया विभाग के लिए दूतावास की आड़ में जासूसी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़