ब्रिटेन का दावा- हार से हताशा, यूक्रेन के आम लोगों पर हमले तेज कर सकता है रूस

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने आगाह किया है कि युद्ध के मैदान में पराजय से जूझ रहे रूस की ओर से अब यूक्रेन के नागरिक ठिकानों पर हमले तेज किये जाने के आसार हैं.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 18, 2022, 09:02 PM IST
  • नागरिक ठिकानों को निशाना बनाएगा रूस!
  • यूक्रेन के आत्मविश्वास को हिलाने की कोशिश!
ब्रिटेन का दावा- हार से हताशा, यूक्रेन के आम लोगों पर हमले तेज कर सकता है रूस

कीव. रूसी गोलाबारी यूक्रेनी शहरों और कस्बों को रात के समय निशाना बना रही है. इस बीच ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने आगाह किया है कि युद्ध के मैदान में पराजय से जूझ रहे रूस की ओर से अब यूक्रेन के नागरिक ठिकानों पर हमले तेज किये जाने के आसार हैं.

नागरिक ढांचों पर हमले
मंत्रालय ने ऑनलाइन माध्यम से ब्रीफिंग के दौरान अवगत कराया, ‘पिछले सात दिनों के दौरान रूस ने नागरिक बुनियादी ढांचों पर हमले बढ़ा दिये हैं.’ अग्रिम मोर्चे पर नुकसान उठाने के बाद रूस के हमले तेज करने के आसार हैं और मंत्रालय के मुताबिक रूस अब सीधे तौर पर यूक्रेनी लोगों और सरकार के आत्मविश्वास को हिलाने के मकसद से हमले की तैयारी कर रहा है.

अस्पताल को बनाया गया निशाना
मायकोलाइव के क्षेत्रीय गवर्नर विटाली किम ने कहा कि रातभर की गोलाबारी ने शहर के एक अस्पताल को निशाना बनाया. निकोपोल के क्षेत्रीय गवर्नर वैलेंटाइन रेज्निचेंको ने कहा कि शहर में रात में की गई गोलाबारी में तीन लोग घायल हो गए, जो यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा केंद्र के निकट नदी के पार स्थित है. जेपोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के छह रिएक्टर पर मार्च में रूसी सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया था, लेकिन यह यूक्रेनी इंजीनियरों द्वारा संचालित है.

11 वर्षीय बच्ची की मौत के आरोप
बार-बार बिजली गुल होने के बाद इसके पिछले रिएक्टर को एक सप्ताह पहले बंद कर दिया गया था, क्योंकि गोलाबारी से महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रणालियों को खतरा था. खारकीव के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव के मुताबिक खारकीव के उस क्षेत्र में, जहां यूक्रेनी जवाबी कार्रवाई ने रूसी सैनिकों को क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों से बड़े पैमाने पर पीछे हटने के लिए मजबूर किया, पिछले दिनों रॉकेट हमलों में एक 11 वर्षीय लड़की समेत तीन लोग मारे गए थे. गवर्नर पावलो किरिलेंको ने कहा कि दोनेत्स्क क्षेत्र में रूसी हमलों में पिछले दिनों पांच लोगों की मौत हो गई.

इसे भी पढ़ें- चावल की कीमतों में हो सकता है इजाफा, जानिये अगस्त में कितनी बढ़ी महंगाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़