7 दिन में रूस ने यूक्रेन पर मचाया 'बमवर्षा का आतंक', उड़ा दिए एक तिहाई बिजली स्टेशन

मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इसका खुलासा किया है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 09:49 PM IST
  • रूस की बमवर्षा से यूक्रेन में तबाही.
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- हम नहीं झुकेंगे.
7 दिन में रूस ने यूक्रेन पर मचाया 'बमवर्षा का आतंक', उड़ा दिए एक तिहाई बिजली स्टेशन

कीव. रूस के हवाई हमलों ने केवल एक सप्ताह में यूक्रेन के लगभग 30 प्रतिशत बिजली स्टेशनों को नष्ट कर दिया है. इससे देश की ऊर्जा स्थिति 'गंभीर' हो गई है, मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक- राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इसका खुलासा किया है.

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी में आत्मघाती ड्रोनों के झुंड के आने के ठीक एक दिन बाद बमबारी ने आज सुबह देश भर के ऊर्जा सुविधाओं को हिलाकर रख दिया. इससे ब्लैकआउट हुआ और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई. मंगलवार तड़के हुए हमलों में कीव, पूर्व में खारकिव, दक्षिण में मायकोलाइव और निप्रो और जाइटॉमिर के मध्य क्षेत्र प्रभावित हुए, जहां अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल बैकअप जनरेटर पर चल रहे थे.

ड्रोन ने सोमवार को कीव पर बमबारी की और एक आवासीय इमारत को नष्ट कर दिया. इस हमले में पांच लोगों की मौत हो गई. इस हमले को राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने हताशा के हमले के रूप में वर्णित किया. यह लगातार दूसरा सोमवार था जब रूस ने 'दंडात्मक हमले' शुरू किए. जेलेंस्की ने ऊर्जा अवसंरचना को बार-बार निशाना बनाए जाने को रूस की 'आतंकी कार्रवाई' करार दिया है.

जेलेंस्की ने दी जानकारी
यूक्रेन के नेता ने ट्विटर पर कहा- 10 अक्टूबर से यूक्रेन के 30 प्रतिशत बिजली स्टेशन नष्ट हो गए हैं, जिससे पूरे देश में बड़े पैमाने पर बिजली गुल हो गई है. उन्होंने कहा कि हमले का मतलब है कि '(राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन के साथ बातचीत के लिए कोई जगह नहीं बची है'. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, कीव से 80 मील पश्चिम में 230,000 की आबादी वाला जाइटॉमिर सोमवार तड़के पूरी तरह से बिजली और पानी के बिना था.

रूस पर भड़के जेलेंस्की
राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस के पास युद्ध के मैदान में कोई मौका नहीं है और वह आतंक के साथ अपनी सैन्य हार की भरपाई करने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने टेलीग्राम पर कहा- वह वही करना जारी रखते हैं जो वह सबसे अच्छा करते हैं- नागरिकों को आतंकित और मारते हैं, इस तरह की कार्रवाइयों से कुछ नहीं बदलेगा.

यह भी पढ़िएः एलन मस्क की इस गलती से क्रैश होंगे विमान और लोग मरेंगे, खगोलविदों ने चेतावनी दी है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़