रूस ने किया नई हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल का टेस्ट, ध्वनि से 9 गुना तेज रफ्तार

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि श्वेत सागर के नॉईन फ्लीट के एडमिरल गोर्शकोव ने बारेंट्स सागर में जिरकॉन क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2022, 10:11 AM IST
  • मारक क्षमता 1,000 किमी की है
  • अगले साल होगी सेना में शामिल
रूस ने किया नई हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल का टेस्ट, ध्वनि से 9 गुना तेज रफ्तार

मॉस्को: यूक्रेन युद्ध के बीच रूस एक से बढ़कर एक घातक हथियारों का परीक्षण कर रहा है और उन्हें सेना में शामिल कर रहा है. रूसी की नौसेना ने शनिवार को अपने हाइपरसोनिक मिसाइल का एक और सफल परीक्षण किया. यूक्रेन के साथ जारी युद्ध की पृष्ठभूमि में रूसी सेना ने लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का प्रदर्शन किया है. 

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि श्वेत सागर के नॉईन फ्लीट के एडमिरल गोर्शकोव ने बारेंट्स सागर में जिरकॉन क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया. मिसाइल ने 1,000 किलोमीटर की दूरी पर श्वते सागर में स्थित अपने निशाने को उड़ा दिया. यह जिरकॉन सीरीज के मिसाइल का ताजा परीक्षण है. 

1000 किलोमीटर की मारक क्षमता
यह मिसाइल अगले साल से सेवा में होगी. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इससे पहले कहा था कि जिरकॉन ध्वनि की गति से नौ (9) गुना तेज है और उसकी मारक क्षमता 1,000 किलोमीटर की है. पुतिन ने यह भी कहा था कि इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद रूसी सेना की क्षमता और बढ़ जाएगी. 

क्या है ताकत
-जिरकॉन का उद्देश्य रूसी क्रूजर, फ्रिगेट और पनडुब्बियों को मजबूत करना है 
-इसका प्रयोग जहाजों और जमीनी लक्ष्यों दोनों के खिलाफ किया जा सकता है
-मौजूदा मिसाइल रोधी प्रणालियां इसे रोक नहीं सकती हैं

ये भी पढ़िए- NATO में शामिल होने के लिए स्वीडन और फिनलैंड की परेशानी होगी दूर, अमेरिका ने किया ये वादा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़