ये हैं दुनिया के सबसे छोटे टीनएजर, महज 73.43 सेंटीमीटर लंबे हैं दोर बहादुर

नेपाल के दोर बहादुर खापांगी को दुनिया का सबसे छोटे टीनएजर का खिताब मिला है. करीब 73.43 सेंटीमीटर के दोर बहादुर को गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया का सबसे छोटा टीनएजर बताया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 25, 2022, 12:11 PM IST
  • दोर बहादुर खापांगी सबसे छोटे टीनएजर
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में मिली जगह
ये हैं दुनिया के सबसे छोटे टीनएजर, महज 73.43 सेंटीमीटर लंबे हैं दोर बहादुर

नई दिल्ली: नेपाल के दोर बहादुर खापांगी.. देखने में भले ही छोटे लगें लेकिन इसी खासियत की वजह से उन्हें दुनिया का सबसे छोटे टीनएजर का खिताब मिला है. दरअसल दोर बहादुर को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया का सबसे छोटा टीनएजर घोषित किया है.

दोर बहादुर खापंगी को दुनिया का "सबसे छोटा किशोर" जीवित (पुरुष) घोषित किया गया है, और मंगलवार (24 मई) को काठमांडू में नेपाल पर्यटन बोर्ड (एनटीबी) के प्रमुख धनंजय रेग्मी से एक साधारण समारोह में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक प्रमाण पत्र प्राप्त किया.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दिया खिताब

गिनीज बुक में नाम दर्ज होने पर दोर बहादुर और उनका परिवार बेहद खुश है. तस्वीरों में देखा जा सकता हैं. पूरे टशन के साथ दोर बहादुर फोटो खिंचवा रहे हैं, चेहरे पर खुशी साफ झलकती है. आखिर हो भी क्यों ना.. सबसे छोटे टीनएजर का खिताब मिलने का साथ ही दोर बहादुर पूरी दुनिया में चर्चित हो गए हैं.

दोर बहादुर के भाई नारा बहादुर खापांगी ने कहा कि 'मुझे अपने भाई के लिए खेद है, क्योंकि वह ठीक से विकसित नहीं हो सका. साथ ही, मुझे खुशी है कि उन्हें विश्व रिकॉर्ड प्रमाण पत्र मिला है.'

महज 73.43 सेंटीमीटर लंबे हैं दोर बहादुर

दोर बहादुर की लंबाई महज 73.43 सेंटीमीटर (2 फीट 4.9 इंच)  है. खापांगी का जन्म 14 नवंबर 2004 को हुआ था. दोर बहादुर अपने गांव में ही पहली कक्षा में पढ़ते हैं. हालांकि कई बार उनको अपनी कंम लंबाई की वजह से कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है.

उन्हें हमेशा किसी ना किसी के साथ की जरूरत पड़ती है. हालांकि शरारतों का सिलसिला घर में भी जारी रहता है. मस्ती का मूड हो तो घर में टीवी पर गेम्स या सीरियल देख लेते हैं. दोर बहादुर अक्सर अपने भाई के साथ ही बाहर निकलते हैं, महज 18 साल के दोर बहादुर जब भी बाहर निकलते हैं तो उनको देखने वालों की भीड़ लग जाती है.

दोर बहादुर से पहले दुनिया का सबसे छोटे टीनएजर का खिताब नेपाल के ही खगेंद्र थापा को मिला था जिनकी लंबाई महज 67 सेंटीमीटर थी. खगेंद्र थापा का दो साल पहले निधन हो गया था.

इसे भी पढ़ें- मंगलौर: अब इस मस्जिद के नीचे 'मंदिर' मिलने का दावा, कोर्ट ने दिया ये बड़ा आदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़