Vienna में 26/11 जैसा आतंकी हमला, दो आतंकी मारे गए बाकियों ने किया सरेंडर

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में सोमवार रात को आतंकी हमले हुए. इसमें दुर्दांत हमले में 15 लोग गंभीर घायल हुए हैं, जबकि कई अन्य भी घायल और चोटिल हैं. सामने आया है कि सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार गिराया है, वहीं बाकी बचे दूसरे आतंकियों ने सरेंडर कर दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2020, 10:27 AM IST
  • घटना वियना के सेंट्रल स्वीडन प्लाट्ज स्क्वॉयर पर हुई, जो कि यहूदियों के एक पूजा स्थल के पास है.
  • मारे गए एक आतंकी के शरीर पर बम बंधा बेल्ट मिला
Vienna में 26/11 जैसा आतंकी हमला, दो आतंकी मारे गए बाकियों ने किया सरेंडर

नई दिल्लीः यूरोप के देश आतंकियों के निशाने पर हैं. फ्रांस में आतंक फैलाने के बाद यूरोप के एक और देश में आतंकी हमला हुआ है. सामने आया है कि ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग की है. इससे सात लोगों की मौत हो गई है.

ऑस्ट्रिया के गृह मंत्रालय ने इसे आतंकी हमला करार दिया है. इस हमले के जिम्मेदार दो आतंकियों को ढेर कर दिया गया और अन्य आतंकियों को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर कर दिया गया.  इसे 2008 में हुए मुंबई हमले जैसी आतंकी घटना भी कहा जा रहा है. 

सड़कों पर बरसाईं धड़ाधड़ गोलियां
जानकारी के मुताबिक, ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में सोमवार रात को आतंकी हमले हुए. इसमें दुर्दांत हमले में 15 लोग गंभीर घायल हुए हैं, जबकि कई अन्य भी घायल और चोटिल हैं. सामने आया है कि सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों  को मार गिराया है, वहीं अन्य आतंकियों ने सरेंडर किया है.

 

ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री ने बताया कि हमलावरों के खिलाफ सुरक्षा बलों का ऑपरेशन अभी जारी है. वियना के मेयर माइकल लुडविग का कहना है कि 15 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

घटना वियना के सेंट्रल स्वीडन प्लाट्ज स्क्वॉयर पर हुई, जो कि यहूदियों के एक पूजा स्थल के पास है. वियना में मारे गए एक आतंकी के शरीर पर बम बंधा बेल्ट मिला है.; लोगों का कहना है कि आतंकी सड़कों पर धड़ाधड़ गोलियां दागते रहे.

ऑस्ट्रिया के चांसलर ने की निंदा
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आतंकियों ने कम से कम छह जगहों पर हमला किया. लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है.  पुलिस का कहना है हमलावरों ने अलग-अलग जगहों पर अंधाधुंध फायरिंग की. फायरिंग की चपेट में आकर कई जख्मी हुए हैं, जिनमें एक पुलिसकर्मी भी शामिल है.  ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने इसे घृणित आतंकी हमला बताया है. 

शाम आठ बजे चली पहली गोली
बताया गया कि पहली गोली लगभग शाम 8 बजे चलाई गई और हमले यहूदियों के एक पूजा स्थल के आसपास किए गए. यहूदी समुदाय के नेता ओस्कर डॉयच ने ट्वीट कर कहा कि अभी स्पष्ट नहीं है कि हमलावरों ने यहूदी पूजा स्थल को निशाना बनाया था या नहीं, लेकिन गोलीबारी इसी के आसपास हुई है. 

हमलों पर प्रतिक्रिया देते हुए ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने इसे घृणित आतंकी हमला बताया है. उन्होंने कहा कि हम कभी भी आतंकवाद से नहीं डरेंगे और हरसंभव तरीके से इन हमलों से लडेंगे. देश के गृह मंत्री कार्ल नेहमा ने भी इसे एक आतंकी हमला करार दिया है. उन्होंने कहा कि हमलावार ऑटोमैटिक हथियारों से अच्छी तरह से लैस थे और उन्होंने पेशेवर तरीके से हमले की तैयारी की थी. 

लगने वाला था लॉकडाउन
ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री ने मीडिया को बताया कि हमलावरों के खिलाफ सुरक्षा बलों का ऑपरेशन अभी जारी है। वियना के मेयर माइकल लुडविग का कहना है कि 15 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से सात की हालत नाजुक है.

यह हमला ऐसे वक्त में हुआ, जब ऑस्ट्रिया में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगने जा रहा था. ऐसे में लोग तालाबंदी की पूर्व तैयारियों में जुटे थे. इसलिए अधिक संख्या में बाहर भी निकले थे. आतंकियों ने ऐसा ही समय लोगों को मारने के लिए चुना. 

यह भी पढ़िएः अब हुई काबुल में गोलीबारी: छात्रों पर बरसाईं आतंकियों ने गोलियां

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़