Tsunami In America: अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता का भूकंप, आ सकती है सुनामी

Tsunami In America: यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, ये शक्तिशाली भूकंप अलास्का के तट से दूर आया है. USGS ने बताया कि भूकंप पेराविले, अलास्का के पूर्व दक्षिण पूर्व में 56 मील (91 किलोमीटर) की दूरी पर स्थित था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2021, 02:06 PM IST
  • भूकंप पेराविले, अलास्का के पूर्व दक्षिण पूर्व में 56 मील की दूरी पर आया
  • भूकंप रात 10:15 बजे आया, जो कि 35 किलोमीटर की गहराई पर था.
Tsunami In America: अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता का भूकंप, आ सकती है सुनामी

नई दिल्लीः Tsunami In America: अमेरिका में सुनामी के चेतावनी जारी की गई है. यह चेतावनी अलास्का में आए एक जोरदार भूकंप के बाद जारी की गई है. दरअसल, अलास्का प्रायद्वीप में जोरदार भूंकप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 8.2 बताई जा रही है. अलास्का में पेरीविल शहर से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है. भूकंप इतना तेज था कि इसके बाद दक्षिण अलास्का, हवाई और अलास्का प्रायद्वीप में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. लोगों को तट से दूर और सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है.

उनमिक दर्रे तक सुनामी की चेतावनी
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि भूकंप रात 10:15 बजे आया, जो कि 35 किलोमीटर की गहराई पर था. जानकारी के मुताबिक, अलास्का में राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र (NTWC) ने दक्षिणी भागों, प्रायद्वीप और प्रशांत तटीय क्षेत्रों के लिए हिनचिनब्रुक प्रवेश से उनिमक दर्रे तक सुनामी की चेतावनी जारी की है. NTWC ने कहा कि वह अन्य अमेरिकी और कनाडाई प्रशांत तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी के खतरे के स्तर का मूल्यांकन कर रहे हैं.

कई ऑफ्टरशॉक महसूस किए गए 
यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, ये शक्तिशाली भूकंप अलास्का के तट से दूर आया है. USGS ने बताया कि भूकंप पेराविले, अलास्का के पूर्व दक्षिण पूर्व में 56 मील (91 किलोमीटर) की दूरी पर स्थित था. येभूकंप बुधवार स्थानीय समय के मुताबिक, लगभग 10:15 बजे रात को आया. 29 मील की गहराई (46.7 किमी) पर भूकंप को उथला माना जाता है. उथले भूकंप 0 से 70 किमी की गहराई के बीच होते हैं. USGS की रिपोर्ट के अनुसार, शक्तिशाली भूकंप के बाद ऑफ्टरशॉक भी महसूस किए गए हैं. पहले ऑफ्टरशॉक की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 और दूसरे की तीव्रता 5.6 रही.

31 मई को भी आया था भूकंप
अमेरिका के इसी राज्य में इससे पहले तलकीतना पर्वतीय क्षेत्र में 31 मई को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप के झटके होमर से लेकर फेयरबैंक्स तक महसूस किए गए थे. एंकरेज और वसिला इलाकों में ये झटके काफी तेज थे. अलास्का के इस क्षेत्र में मई में आए भूकंप से किसी भी प्रकार की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था.

 अलास्का में अक्सर ही भूकंप के झटके आते रहते हैं. अलास्का Pacific Ring of Fire में आता है जिसे सीस्मिक ऐक्टिविटी में काफी सक्रिय माना जाता है. यहीं पर मार्च 1964 में उत्तरी अमेरिका का सबसे विनाशकारी भूकंप दर्ज किया गया था जिसकी रिक्टर पैमान पर 9.2 तीव्रता थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़