चुनाव पूर्व सर्वे में बाडडेन को हराती दिख रही है ये भारतीय-अमेरिकी नेता, जानें कितने अंकों से पछाड़ा

एक वरिष्ठ डेमोक्रेटिक रणनीतिकार ने कहा है कि अगर वे (रिपब्लिकन) निक्की हेली को नामांकित करते हैं, तो हम मुश्किल में पड़ जाएंगे. जिस तरह से वह दौड़ रही है, उस तरह से कोई और नहीं दौड़ रहा है.'

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 30, 2023, 03:39 PM IST
  • निक्की हेली का रिपब्लिकन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन.
  • जो बाइडेन खेमे में बताई जा रही है चिंता.
चुनाव पूर्व सर्वे में बाडडेन को हराती दिख रही है ये भारतीय-अमेरिकी नेता, जानें कितने अंकों से पछाड़ा

वाशिंगटन. अमेरिका के दक्षिणी कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्कील हेली रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार साबित हुई हैं. एक नए सर्वे में खुलासा हुआ है भारतीय-अमेरिकी नेता निक्की हेली ने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन को पछाड़ दिया है.

डेली मेल के लिए जेएल पार्टनर्स का यह नवीनतम सर्वेक्षण 15 से 20 सितंबर तक 1,000 संभावित मतदाताओं के बीच सर्वेक्षण किया गया था. बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर टिम स्कॉट से एक अंक पीछे थे, लेकिन उद्यमी विवेक रामास्वामी और पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस से क्रमशः तीन और आठ अंक आगे रहे. हेली की बढ़त निर्दलीय मतदाताओं में सबसे प्रमुख थी.

बाइडेन को 19 अंकों से पछाड़ा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस श्रेणी में हेली ने बाइडेन को 19 अंकों से पछाड़ दिया है. यह रिपब्लिकल उम्मीदवारों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इस महीने की शुरुआत में जारी हार्वर्ड कैप्स-हैरिस पोल सर्वेक्षण में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजदूत को राष्ट्रपति जो बाइडेन से आगे पाया गया. जब 2024 में हेली और बाइडेन के बीच एक काल्पनिक मुकाबले के बारे में पूछा गया, तो 41 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे उनका समर्थन करेंगे, जबकि 37 प्रतिशत ने कहा कि वे वर्तमान राष्ट्रपति का समर्थन करेंगे.

बाइडेन खेमे में चिंता
यह भी कहा जा रहा है कि निक्ली हेली की लोकप्रियता को देखते हुए बाइडने खेमे में चिंता की लहर है. एक वरिष्ठ डेमोक्रेटिक रणनीतिकार ने कहा है कि अगर वे (रिपब्लिकन) निक्की हेली को नामांकित करते हैं, तो हम मुश्किल में पड़ जाएंगे. जिस तरह से वह दौड़ रही है, उस तरह से कोई और नहीं दौड़ रहा है.'

यह भी पढ़िएः भारत में सहमति से संबंध बनाने की उम्र होगी कम? जानें विधि आयोग ने क्या दी सलाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़