अमेरिका का मिशिगन बाढ़ से बर्बाद, लगानी पड़ी इमर्जेन्सी

कोरोना संकट के इस काल में प्रकृति अमेरिका पर अपना कहर दिखाने से चूक नहीं रही है. वहां के मिशिगन शहर में भारी बारिश और बाढ़ से इतनी तबाही हुई है कि वहां राष्ट्रपति ट्रंप ने इमर्जेन्सी घोषित कर दी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2020, 06:37 PM IST
    • बाढ़ से बेहाल अमेरिका
    • अमेरिका का मिशिगन राज्य बाढ़ से बर्बाद हुआ
    • कोरोना के बाद अमेरिका पर प्रकृति का भी कहर
    • मिशिगन में भारी बारिश से टूट गए 2 बांध
    • मिडलैंड काउंटी के हजारों निवासियों की जान पर खतरा
    • राष्ट्रपति ट्रंप ने मिशिगन में लगाया आपातकाल
अमेरिका का मिशिगन बाढ़ से बर्बाद, लगानी पड़ी इमर्जेन्सी

नई दिल्ली: अमेरिका के मिशिगन राज्य में भारी बारिश की वजह से बाढ़ आ गई है. जिसकी वजह से राहत कार्यों में तेजी लाने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप ने वहां आपातकाल लागू कर दिया है. 


कोरोना संकट के बीच बाढ़ से भारी बर्बादी 
मिशिगन राज्य की 40 हजार की आबादी पर कोरोना का संकट तो मंडरा ही रहा था. अब बाढ़ ने उनकी मुश्किलों में इजाफा कर दिया है. वहां लोगों को अपना घर छोड़कर शिविरों में रहना पड़ रहा है. इस राज्य में 11 हजार लोग विस्थापित हो गए हैं. जिन्हें अस्थायी शिविरों में रखने की नौबत आ गई है. इस बाढ़ के चलते डेट्रायट के उत्तर-पश्चिम में नदी से लगे हुए लगभग 120 मील (193 किमी) इलाके में पानी भर गया है.  
बेहद प्रदूषित है बाढ़ का पानी
मिशिगन में लगातार बारिश होने के कारण दो बांध टूट गए. जिसकी वजह से पानी शहर में घुस गया. ढहने वाले दोनों बांधों का निर्माण 1924 और 1925 में हुआ था... एक बांध को जांच के बाद कमजोर करार दिया गया था जबकि दूसरे को ठीक ठाक हालत में बताया गया था.
सबसे बुरा तो ये है कि बाढ़ का ये पानी बेहद प्रदूषित है. क्योंकि इसमें डाइऑक्सिन जैसा खतरनाक केमिकल मिला हुआ है. दरअसल यहां से गुजरने वाली टिटाबावासी नदी डाउ केमिकल संयंत्र के पास से गुजरती है. यही नदी आगे चलकर सागीनाउ नदी में मिल जाती है. 50 मील का यह क्षेत्र अत्यंत जहरीले यौगिक डाइऑक्सिन से प्रदूषित है. ये कैंसर का कारक होता है. यही प्रदूषित पानी मिशिगन निवासियों के घरों में घुस गया है.

 
इतना ज्यादा पानी देखकर हैरान हैं लोग
मिशिगन की गर्वनर गेचन विटमर ने बताया कि इतना पानी मिडलैंड के लोगों ने कभी नहीं देखा है. तेजी से बहते पानी ने सड़कों को काट दिया है. खेतों और पार्कों को तबाह कर दिया है.
गर्वनर ने लोगों से जल्द से जल्द घर छोड़ने की गुजारिश की है. कई टाउनशिप्स से लोगों को सुरिक्षत निकाला गया है. डाओ केमिकल प्लांट में रहने वाले लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है.
बाढ़ से बढ़ गया है कोरोना संकट
मिशिगन में  बारिश और बाढ़ ने ऐसे वक्त में तबाही मचाई है जब पूरा सरकारी अमला मिशिगन में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में लगा हुआ था.. कोरोना का खतरा भी लगातार बना हुआ है इसलिए शिविरों में पनाह लेने वाले लोगों को मास्क भी दिए जा रहे हैं.


आस पास के इलाकों पर भी खतरा
मिडलैंड के इलाकों के साथ ही डेट्रोइट में भी बाढ़ का स्तर लगातार बढ़ रहा है. यहां भी 10 फीट के करीब पानी का स्तर पहुंचने की आशंका जाहिर की गई है. मिडलैंड के साथ ही एडनविले और सैनफोर्ड के लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है.प्रशासन का कहना है कि हालात भयावह और जानलेवा हैं इसलिए सरकार की पूरी कोशिश लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजने की है. बाढ़ से बदतर हो चुके हालात अभी सुधरते हुए भी नजर नहीं आ रहे. इस इलाके में कई दिनों से बारिश लगातार जारी है. जब तक बारिश नहीं थमेगी मिडलैंड को बचाने के लिए बांध को फिर से बनाने का काम भी दोबारा शुरु नहीं हो पाएगा.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़