बिना वीज़ा के कीजिये 16 देशों की यात्रा, संसद में बताया मोदी सरकार ने

भारतीय नागरिकों को दुनिया के सोलह देशों में  वीजा-फ्री यात्रा की सुविधा प्राप्त है, यह जानकारी राज्य सभा में केंद्र सरकार द्वारा दी गई..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2020, 08:40 PM IST
    • सोलह देश हैं वीज़ा-फ्री
    • भारतीयों हेतु वीज़ा ऑन अराइवल सुविधा भी उपलब्ध
    • 36 देशों में है ई-वीजा की सुविधा उपलब्ध है.
बिना वीज़ा के कीजिये 16 देशों की यात्रा, संसद में बताया मोदी सरकार ने

नई दिल्ली.  राज्यसभा में मोदी सरकार ने दी गई यह जानकारी पर्यटन-प्रेमियों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं. संसद में विदेश राजयमंत्री द्वारा बताया गया कि भारतीय लोगों के लिए दुनिया के 16 देशों में वीजा-फ्री यात्रा की सुविधा उपलब्ध है. 

सोलह देश हैं वीज़ा-फ्री 

ये सोलह देश, जिनकी जानकारी आज संसद में केंद्र सरकार द्वारा दी गई है, भारतीयों के लिए वीज़ा-फ्री यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. और महत्वपूर्ण बात ये भी है कि इन देशों ने दुनिया के हर देश के लिए ये सुविधा उपलब्ध नहीं कराई है. जिन देशों की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट धारक भारतीयों को वीजा की आवश्यक्ता नहीं है उनमें नेपाल, मालदीव, भूटान और मॉरीशस जैसे देश शामिल हैं. 

ये हैं वे सोलह देश 

केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने आज सदन को यह महत्वपूर्ण पर्यटन संबंधी जानकारी दी है. विदेश राज्यमंत्री के अनुसार जिन सोलह देशों में आने के लिए भारतीयों को वीज़ा की बाधा नहीं है उनमें हांगकांग SAR, भूटान, डोमिनिका, बारबाडोस, ग्रेनेडाइंस , मालदीव, मॉरीशस, मोंटसेराट,  सर्बिया, ग्रेनाडा, नेपाल, हैती, नीयू द्वीप, समोआ, सेनेगल, त्रिनिदाद और टोबैगो तथा सेंट विंसेंट शामिल हैं. 

वीज़ा ऑन अराइवल सुविधा भी है 

विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने ये जानकारी राज्यसभा को एक लिखित जवाब के माध्यम से दी. इस जानकारी में उन्होंने सदन को बताया कि दुनिया के सोलह वीज़ा-फ्री देशों के अतिरिक्त 43 अन्य देश ऐसे भी हैं जो भारतीय लोगों को वीजा-ऑन-अराइवल सुविधा प्रदान करते हैं. इतना ही नहीं मुरलीधरन ने 36 उन देशों की जानकारी भी दी जहां साधारण पासपोर्ट धारक भारतीयों हेतु ई-वीजा की भी सुविधा उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें.UNGA में भी धोया चीन को अमेरिका ने

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में.

 

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link -

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link -

https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़