मंकीपॉक्स के चलते WHO का बड़ा फैसला, घोषित की ग्लोबल इमरजेंसी

WHO मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (ग्लोबल इमरजेंसी) घोषित किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2022, 10:56 PM IST
  • 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रकोप
  • WHO ने घोषित की ग्लोबल इमरजेंसी
मंकीपॉक्स के चलते WHO का बड़ा फैसला, घोषित की ग्लोबल इमरजेंसी

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शनिवार को मंकीपॉक्स बीमारी को लेकर बड़ा फैसला किया. WHO इसे अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (ग्लोबल इमरजेंसी) घोषित किया.

70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रकोप 

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रकोप एक 'असाधारण' स्थिति है जो अब वैश्विक आपातकाल के रूप में योग्य है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम गेरब्रेयियस ने एक बयान में कहा, "डब्ल्यूएचओ का आकलन है कि मंकीपॉक्स का जोखिम विश्व स्तर पर और यूरोपीय क्षेत्र को छोड़कर सभी क्षेत्रों में मध्यम है, जहां हम जोखिम का आकलन करते हैं."

बयान में आगे यह भी कहा गया है कि यह आगे अंतरराष्ट्रीय प्रसार का एक स्पष्ट जोखिम भी है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय यातायात में हस्तक्षेप का जोखिम फिलहाल कम है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा "तो संक्षेप में, हमारे पास एक प्रकोप है जो दुनिया भर में तेजी से फैल गया है, संचरण के नए तरीकों के माध्यम से, जिसके बारे में हम बहुत कम समझते हैं, और जो अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों में मानदंडों को पूरा करता है."

भारत में मंकीपॉक्स के 3 केस

उन्होंने कहा कि इन सभी कारणों से, हमने फैसला किया है कि वैश्विक मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व करता है. इस बीच, भारत ने मंकीपॉक्स के तीन मामलों की पुष्टि की है जो सभी केरल में रिपोर्ट किए गए हैं.

यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी (ईएममए) ने शुक्रवार को कहा कि बवेरियन नॉर्डिक की ओर से बनाए गए चेचक के टीके को मंकीपॉक्स के खिलाफ इस्तेमाल के लिए भी अधिकृत किया जाए क्योंकि इस भयानक बीमारी का प्रकोप धीरे धीरे पूरी दुनिया में प्रसार कर रहा है. यूरोपीय संघ के दवा नियामक ने कहा कि इसकी सिफारिश जानवरों के अध्ययन पर आधारित है, जो सुझाता है कि टीका गैर-मानव 'प्राइमेट' को मंकीपॉक्स से बचाता है. 

ये भी पढ़ें- 'ये काम किए बिना फॉर्म में वापसी नहीं कर सकते विराट कोहली'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़