Ismail Haniyeh: रिफ्यूजी कैंप में जन्मा लड़का कैसे बना हमास का चीफ? ये है इस्माइल हानिया की पूरी कहानी

Ismail Haniya Biography: फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई है. इस बात की पुष्टि खुद हमास की ओर से की गई है. हमास ने इस हत्या का जिम्मेदार इजरायल का बताया है. हालांकि, अभी तक इजरायल ने इस हत्या की जिम्मेदारी अपने सर नहीं ली है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर इस्माइल हानिया कौन था और हमास का चीफ कैसे और कब बना था. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 31, 2024, 10:01 AM IST
  • इजरायल ने लिया 7 अक्टूबर का बदला
  • 1962 में रिफ्यूजी कैंप में हुआ था जन्म
Ismail Haniyeh: रिफ्यूजी कैंप में जन्मा लड़का कैसे बना हमास का चीफ? ये है इस्माइल हानिया की पूरी कहानी

नई दिल्लीः Ismail Haniya Biography: फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास और इजरायल के बीच जारी युद्ध दिनों-दिन भीषण होते जा रहा है. इसी बीच खबर आ रही है कि हमास चीफ इस्माइल हानिया को ईरान में एक हमले में मार दिया गया है. इस बात की पुष्टि खुद ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने की है. IRGC की मानें, तो ईरान की राजधानी तेहरान में स्थित इस्माइल हानिया के आवास को निशाना बनाकर हमला किया गया. इस हमले में हमास प्रमुख के साथ उनके एक गार्ड की भी मौत हुई है. 

इजरायल ने लिया 7 अक्टूबर का बदला
इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है, लेकिन हमास इन सबके पीछे इजरायल का हाथ बता रहा है. दरअसल, 7 अक्टूबर 2023 को हमास की ओर से इजरायल पर हुए हमले के बाद इजरायल ने हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया समेत अन्य बड़े नेताओं को मारने की कसम खाई थी. ऐसे में इस हत्या के पीछे कई हद तक इजरायल का हाथ माना जा रहा है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर इस्माइल हानिया कौन है और वह हमास का प्रमुख कैसे बना. 

1962 में रिफ्यूजी कैंप में हुआ था जन्म 
बता दें कि साल 1962 में फिलिस्तीन के गाजा पट्टी के एक रिफ्यूजी कैंप में जन्मा इस्माइल हानिया मौजूदा समय में हमास का चीफ था. हमास अभी तक इस्माइल हानिया के इशारे पर ही अपने कृत्यों अंजाम दे रहा था. साल 2017 में इस्माइल हानिया ने खालिद मेशाल के उत्तराधिकारी के तौर पर हमास चीफ का कमान संभाला था. रिपोर्ट्स की मानें, तो इस्माइल कतर की राजधानी दोहा में रहता था और वहीं से हमास के कामकाज को देखता था. 

1981 में हासिल की अरबी साहित्य की तालीम
रिपोर्ट्स की मानें, तो इस्माइल हानिया की शुरुआती शिक्षा गाजा में संयुक्त राष्ट्र के रिलीफ एंड वर्क एजेंसी से हुई थी. साल 1981 में इस्माइल ने अरबी साहित्य की तालीम हासिल की. 1988 में इस्माइल की गिरफ्तारी इजरायल की ओर से विद्रोह के खिलाफ की गई थी. साल 2006 से 2007 तक इस्माइल हानिया ने फिलिस्तीनी अथॉरिटी (पीए) के प्रधानमंत्री के तौर पर सेवाएं दी थी. 

अप्रैल में इस्माइल के 3 बेटों की हुई थी हत्या 
बता दें कि हमास चीफ इस्माइल हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ समारोह में शामिल होने के लिए ईरान की राजधानी तेहरान पहुंचा था. इसी दौरान उसकी हत्या कर दी गई है. इससे पहले इसी साल अप्रैल महीने में इजरायल ने गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक कर इस्माइल हानिया के तीन बेटों को मार गिराया था. तब इजरायल की ओर से कहा गया था कि इस्माइल के तीनों बेटे गाजा पट्टी में किसी बड़े आतंकी गतिविधि को अंजाम देने जा रहे थे. 

ये भी पढ़ेंः Hezbollah Vs Israel: कितना ताकतवर है हिज्बुल्लाह, क्या इजरायल को हरा सकता है युद्ध?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़