कौन हैं भारतीय मूल की शकुंतला भाया जिन्हें अमेरिका में जो बाइडेन ने दी अहम जिम्मेदारी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक शकुंतला एल भाया को एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी. शकुंतला एल भाया को अमेरिका के प्रशासनिक सम्मेलन की परिषद के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है. व्हाइट हाउस ने कहा कि यह बाइडन की ओर से बुधवार को घोषित की नई नियुक्तियों में से एक है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2023, 01:59 PM IST
  • जानीमानी कानूनी कंपनी की सह-मालिक हैं भाया
  • अलग-अलग संगठनों से भी जुड़ी हैं शकुंतला भाया
कौन हैं भारतीय मूल की शकुंतला भाया जिन्हें अमेरिका में जो बाइडेन ने दी अहम जिम्मेदारी

नई दिल्लीः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक शकुंतला एल भाया को एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी. शकुंतला एल भाया को अमेरिका के प्रशासनिक सम्मेलन की परिषद के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है. व्हाइट हाउस ने कहा कि यह बाइडन की ओर से बुधवार को घोषित की नई नियुक्तियों में से एक है. 

जानीमानी कानूनी कंपनी की सह-मालिक हैं भाया
भाया अमेरिकी राज्य डेलावेयर की एक जानीमानी कानूनी कंपनी की सह-मालिक हैं. व्हाइट हाउस ने कहा कि उनका काम उन व्यक्तियों का प्रतिनिधित्व करने पर केंद्रित है जो व्यवसायों और असुरक्षित निर्णय लेने के कारण गंभीर मुश्किलों में घिर जाते हैं. पिछले सात साल से भाया गवर्नर कार्नी के न्यायिक नामांकन आयोग की सदस्य हैं. 

कानूनी प्रैक्टिस करने के अलावा भाया डेलावेयर की राजनीति में बहुत सक्रिय हैं. वह वर्तमान में डेलावेयर डेमोक्रेटिक पार्टी की राज्य कार्यकारी समिति की सदस्य हैं. 

अलग-अलग संगठनों से भी जुड़ी हैं शकुंतला
'डेलावेयर ट्रायल लॉयर्स एसोसिएशन' की पूर्व अध्यक्ष भाया कानूनी मामलों में उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा में शामिल रही हैं और लोगों की अदालतों तक पहुंच भी सुनिश्चित करने का प्रयास करती रही हैं. भाया 'अमेरिकन एसोसिएशन फॉर जस्टिस' और 'अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन' की सदस्य भी हैं और वह कोशिश करती रही है कि डेमोक्रेटिक कार्यालयों में अधिक से अधिक महिलाओं का निर्वाचन हो. 

वह एलजीबीटीक्यू+ समुदाय के अधिकारों के लिए लड़ने और इसके सदस्यों को बच्चों को गोद लेने, कार्यस्थल में भेदभाव होने पर कानूनी निवारण की तलाश करने और लोगों को शादी करने की अनुमति देने में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं. 

भाया डेलावेयर बार एसोसिएशन में भर्ती होने वाली पहली दक्षिण एशियाई भारतीय हैं. भाया अभी भी कानूनी पेशे और राजनीति में विविधता, समानता और समावेश की दिशा में काम करती हैं. वह नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ से ग्रेजुएट हैं.

यह भी पढ़िएः अमेरिका-चीन के बीच नहीं बन पाई बात, जिनपिंग ने बाइडेन सरकार को दी बड़ी चेतावनी!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़