बात समझने में महिला को होती थी परेशानी, डॉक्टर को दिखाया तो रह गई हक्की-बक्की

लूसी वुडहाउस नाम की एक महिला को ऑफिस मीटिंग में कोई भी बात समझ नहीं आती थी. उसे हर समय ऐसी लगता था, जैसे वह नशे में होगी. सिरदर्द होने पर उसे ऐसा लगता था, जैसे उसने नशा कर रखा हो. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 14, 2024, 03:34 PM IST
  • महिला को बात समझने में होती थी दिक्कत
  • आंखों की रोशनी छीन सकता था ट्यूमर
बात समझने में महिला को होती थी परेशानी, डॉक्टर को दिखाया तो रह गई हक्की-बक्की

नई दिल्ली: चीजें याद न रखना, सिर दर्द होना या किसी बात के समझ में न आना. इन चीजों को हम अक्सर हल्के में ले लेते हैं, हालांकि भले ही ये चीजें बेहद सामान्य लगती हों, लेकिन कई बार ये किसी गंभीर बीमारी या घटना का संकेत हो सकती हैं. ऐसा ही कुछ एक महिला के साथ हुआ. जिसे उसके सिरदर्द ने सदमे तक पहुंचा दिया. 

समझ नहीं आती थी लोगों की बात 
'द मिरर' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक 47 वर्षीय लूसी वुडहाउस नाम की एक महिला को ऑफिस मीटिंग में कोई भी बात समझ नहीं आती थी. उसे हर समय ऐसी लगता था, जैसे वह नशे में होगी. सिरदर्द होने पर उसे ऐसा लगता था, जैसे उसने नशा कर रखा हो. महिला इस बात को हमेशा सामान्य समझकर इग्नोर कर देती थी, हालांकि बाद में इसकी सच्चाई जानकर उसके होश उड़ गए. 

भाषा समझ ने में भी होती थी दिक्कत 
नर्स के तौर पर काम करने वाली लूसी ने बताया कि एक बार वह अपने सीनियर्स के साथ ऑफिस मीटिंग में थी. इस दौरान उन्होंने महसूस किया कि उन्हें किसी की कोई बात बिल्कुल भी समझ नहीं आ रही है. उन्हें ऐसा लग रहा था मानो जैसे उनके आस-पास के लोग चाइनीज में बात कर रहे हों. इतना ही नहीं उन्हें खुद कुछ बोलने में भी काफी परेशानी हो रही थी. इस परेशानी को लेकर वह डॉक्टर के पास गई और उन्हें बेहद चौंकाने वाला रिजल्ट मिला. 

सिर से निकला ट्यूमर 
जांच के दौरान लूसी को पता चला कि उनके सिर में एक तरह का ट्यूमर था, जो कैंसर तो नहीं बन सकता था, हालांकि इससे उनके आंखों की रोशनी जरूर जा सकती थी. डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिए लूसी के सिर से ट्यूमर तो हटा दिया, लेकिन रिकवरी के बाद भी उन्हें चीजें भूलने की समस्या है. बता दें कि लूसी को ट्यूमर की समस्या IVF ट्रीटमेंट लेने और मेनोपॉज की दवाई खाने के चलते हुई. बता दें कि इस तरह की कई दवाईयां हार्मोंस को असंतुलित करती हैं. वहीं एक स्टडी में भी माना गया है कि HRT मेडिकेशन ट्यूमर का कारण बन सकता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़