फुलेरा रेलवे स्टेशन पर भीषण गर्मी में हो रहा यह नेक काम, जानने के लिए पढ़ें ये रिर्पोट
Advertisement

फुलेरा रेलवे स्टेशन पर भीषण गर्मी में हो रहा यह नेक काम, जानने के लिए पढ़ें ये रिर्पोट

जयपुर से 60 किलोमीटर दूर फुलेरा रेलवे स्टेशन पर हर साल फुलेरा के लोग जलसेवा का बीड़ा उठाते हैं. इस भीषण गर्मी को देखते हुए, स्टेशन पर जैसे ही ट्रेन आती है, सभी जल सेवक आवाज लगाकर प्रत्येक डिब्बे में ठंडा पानी पहुंचाने का काम करते दिखाई देते है..

फुलेरा रेलवे स्टेशन पर जल सेवक

Jaipur: जयपुर से 60 किलोमीटर दूर फुलेरा रेलवे स्टेशन पर हर साल फुलेरा के लोग जलसेवा का बीड़ा उठाते हैं. इस भीषण गर्मी को देखते हुए, स्टेशन पर जैसे ही ट्रेन आती है, सभी जल सेवक आवाज लगाकर प्रत्येक डिब्बे में ठंडा पानी पहुंचाने का काम करते दिखाई देते है.. इस कार्य मे स्थानीय विधायक निर्मल कुमावत सहित कई जनप्रतिनिधियों भी इस सेवा में योगदान देकर सब का हौसला अफजाई की है. गर्मी में यात्रियों से खचाखच भरी ट्रेन में जब यात्रियों के हलक सुख रहें होते हैं और वह ट्रेन जब फुलेरा रेलवे स्टेशन पर रुकती है तो सैकड़ों निगाहें यहां-वहां पानी तलाशने लगती हैं. कई बुजुर्ग और बच्चे धक्का-मुक्की के बीच ट्रेन से उतरने का साहस नहीं जुटा पाते, महिलाएं कई बार पानी तक पहुंच ही नहीं पाती हैं, इस परेशानी को देखकर हर वर्ष फुलेरा के लोग ट्रेन में जलसेवा का काम करते हैं. 

स्टेशन पर जिस किसी को पानी की जरूरत होती है, जलसेवक दौड़कर उनके पास पहुंचते हैं और नि:शुल्क ठंडा पानी पिलाकर यात्रियों की प्यास बुझाते हैं. इस कार्य में बच्चें और  महिलाएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहें हैं .फुलेरा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ट्रेन में बैठे बैठे ही ठंडा फिल्टर का पानी उपलब्ध कराया जाता हैं, यहां स्टेशन पर सुबह से लेकर शाम तक सैकड़ों की संख्या में बच्चें युवा और बुजुर्गों को जैसे ही ट्रेन की सीटी की आवाज कानों में सुनाई देती हैं, सभी सतर्क हो जाते हैं और ट्रेन के रुकते ही तेज कदमों से उसकी और दौड़ पड़ते हैं. सभी लोग हाथ में बाल्टी और ट्रॉली में ठंडा पानी लेकर इस भीषण गर्मी में दूरदराज से आने वाले यात्रियों को ठंडा पानी पिला कर उनकी प्यास बुझाकर उनका गला तरकर नर सेवा करते दिखाई देते हैं. यहां स्टेशन पर सुबह 9:00 बजे से शाम तक रुकने वाली लगभग 35 पैसेंजर ट्रेनों में हजारों लोगों को ठंडा पानी पहुंचा कर राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा हैं. 

यह भी पढ़ें - BJP के गरीब कल्याण सम्मेलन पर फिरा पानी, कुर्सी लेकर दौड़े कार्यकर्ता

इस काम में रोजाना लगभग 4 से 5 हजार लीटर ठंडा और आरओ का पानी यात्रियों को पिलाया जा रहा हैं, पानी पिलाने में हो रहें खर्च में कई भामाशाह और युवा बढ़-चढ़ कर अपना योगदान दे रहें हैं, जिससे रोजाना हजारों यात्रियों की प्यास बुझ रही हैं. इस भीषण गर्मी में 45 दिन तक रेलवे स्टेशन पर इसी तरह रोजाना जल सेवा की जाती है, वही सबसे बड़ा योगदान स्कूलों की छुट्टियों के चलते स्काउट गाइड के बच्चों का रहता हैं, जो सुबह से लेकर शाम तक अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, उनकी कोशिश रहती है कि कैसे हर यात्री तक  ठंडा पानी पहुंचा सकें, ऐसे में हर कोई रेलवे स्टेशन पर चलाए जा रहें इस जल कार्य की प्रशंसा करते नजर आ रहा है. जिसके चलते यहां आने वाले यात्री भी इस फुलेरा स्टेशन को ठंडे पानी वाला स्टेशन के नाम से जानने लगे हैं.

Reporter: Amit Yadav

अपने जिले की खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें -