Advertisement
photoDetails0hindi

क्या है SIP? 200 रुपये निवेश करके आप कमा सकते हैं लाखों! सभी सवालों के जवाब यहां देखें

SIP Advantages And Types-  एसआईपी का सबसे पहला और अहम फायदा यह है कि इस योजना में निवेश करने के लिए आपको बड़ी रकम की जरूरत नहीं पड़ती है और आप छोटी रकम से भी यह निवेश शुरू कर सकते हैं. 

SIP शेयर बाजार

1/6
SIP शेयर बाजार

SIP शेयर बाजार में निवेश करने के कई तरीकों में से एक है जिसका इस्तेमाल आज ज्यादातर निवेशक कर रहे हैं.

What is SIP

2/6
What is SIP

एसआईपी यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान शेयर (Systematic investment plan) बाजार में निवेश का एक लोकप्रिय प्लान है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए करते हैं.

कैसे करें START

3/6
कैसे करें START

एसआईपी के बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि निवेशक एक बार में सारा पैसा निवेश नहीं करते है बल्कि निवेश की एक व्यवस्थित पद्धति का पालन करते हुए एक निश्चित समय अंतराल पर एक निश्चित राशि का निवेश करता है।

क्या यह मध्यम वर्ग के लिए फायदेमंद है?

4/6
क्या यह मध्यम वर्ग के लिए फायदेमंद है?

रिपोर्ट के मुताबिक एसआईपी SIP से केवल मध्यम वर्गीय परिवारों को ही फायदा हो सकता है.  यह मध्यमवर्गीय परिवार के सदस्य के नुकसान को सीमित करता है और न्यूनतम आय की गारंटी देता है.

 

बैंक खाते और सिप SIP निवेश में अंतर

5/6
बैंक खाते और सिप SIP निवेश में अंतर

बहुत से लोग बचत करने और बढ़ाने के लिए बैंक खातों में पैसा रखते हैं लेकिन एसआईपी निवेश उससे अलग है. दोनों में निवेश जोखिम और निवेश पर रिटर्न में अंतर है. जब जोखिम कम होता है तो मुनाफ़ा भी कम होता है. जब जोखिम अधिक होता है तो मुनाफ़ा भी अधिक होता है. किसी भी बैंक में किसी भी तरह के बचत खाते में पैसा रखने में कोई जोखिम नहीं होता है. यहां मुनाफा सिर्फ 7-8 फीसदी है.

म्यूचुअल फंड/सिप में अंतर

6/6
म्यूचुअल फंड/सिप में अंतर

आप म्यूचुअल फंड में लोग एक साथ बड़ी रकम निवेश करते हैं. एसआईपी में आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश करते हैं.