मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, हरियाणा में 1250 डॉक्टरों की भर्ती जल्द
Advertisement

मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, हरियाणा में 1250 डॉक्टरों की भर्ती जल्द

Doctors Recruitment in Haryana : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से पूरे हरियाणा की मैपिंग करवाने का निर्णय लिया गया है, ताकि किसी भी जगह पर उनकी आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य सेवाओं को मुहैया करवाया जा सके.

मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, हरियाणा में 1250 डॉक्टरों की भर्ती जल्द

विनोद लांबा/चंडीगढ़ : Doctors Recruitment in Haryana : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से पूरे हरियाणा की मैपिंग करवाने का निर्णय लिया गया है, ताकि किसी भी जगह पर उनकी आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य सेवाओं को मुहैया करवाया जा सके. उन्होंने कहा कि हम स्वास्थ्य विभाग को नंबर एक पर लाएंगे. 

वे आज हिसार जिले के नारनौंद हल्के तथा जींद में पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य की किस जगह पर किस चीज की आवश्यकता है, कहां पर अस्पताल की जरूरत है, कहां पर पीएचसी की जरूरत है, कहां पर कितने बेड का अस्पताल होना चाहिए और जहां-जहां पर जो भी जरूरत होगी, उसको पूरा किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें : डेरा सच्चा सौदा पंजाब चुनाव में दबाएगा नोटा का बटन? डेरा प्रबंधकीय समिति ने किया स्पष्ट

पूरे प्रदेश में डायलिसिस सेवा शुरू

अनिल विज ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में लगभग 30 प्रतिशत ओपीडी हैं और अस्पतालों में कैथलैब लगाई गई है. शेष अस्पतालों में भी लगाने जा रहे हैं. इसके अलावा पूरे प्रदेश में डायलिसिस सेवा को भी शुरू कर दिया गया है और कुछ बचे हुए जिलों में जल्द ही ये सेवा चालू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि अस्पतालों में एमआईआर, सीटी स्कैन, अल्ट्रासांउड की मशीनों के साथ-साथ आईसीयू भी बनाए गए हैं और वेंटिलेंटर की उपलब्धतता भी हर जिले में मुहैया करवाई गई है. 

WATCH LIVE TV 

स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भर्ती होगी

अनिल विज ने कहा कि हम हरियाणा में लगभग 1250 डॉक्टरों की भर्ती करने जा रहे हैं. राज्य के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में डॉक्टरों की भर्ती होगी. इसके बाद राज्य में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी. इसके अलावा डॉक्टरों के स्पेशलिस्ट काडर को भी बनाया जा रहा है, ताकि भर्ती ही स्पेशलिस्ट डॉक्टों की हों. उन्होंने कहा कि जहां-जहां पर जिस-जिस स्पेशलिस्ट की जरूरत होगी, वहां स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भर्ती होगी. 

ये भी पढ़ें : हिमाचल में खोले गए सभी स्कूल, हर क्लास का अलग होगा लंच ब्रेक; नहीं मिलेगा मिड डे मील

 

लॉ एंड आर्डर पूरी से नियंत्रण में

विज ने कहा कि राज्य में लॉ एंड आर्डर पूरी से नियंत्रण में है. लोगों की फरियाद सुनी जाती है और जहां भी कार्रवाई की आवश्यकता होती है, की जाती है. गृहमंत्री ने कहा कि मैंने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दे रखे हैं कि हर जिले में पब्लिक कमेटियों का गठन किया जाए. ये कमेटियां थाना व जिला स्तर पर भी बनाई जाएं.इन कमेटियों की नियमित तौर पर बैठकें आयोजित होनी चाहिए.

कांग्रेस पर साधा निशाना 

कांग्रेस पर प्रहार करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के राज में तो एफआईआर दर्ज करवाने के लिए डीजीपी के दफ्तर के बाहर जाकर आत्मदाह करना पड़ता था. मौजूदा सरकार में पुलिस विभाग में पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा सुधार हुआ है. उन्होंने कहा, मैंने एक पोर्टल बनवाया है, जिसमें प्रत्येक जिले के पुलिस अधीक्षक को लंबित केसों के स्टेटस का ब्योरा देना पड़ेगा. मैं स्वयं उन लंबित केसों की निगरानी करूंगा. 

ड्रग्स के संबंध में पूछे प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि ड्रग्स के कारोबार को समाप्त करने के लिए हम पूरी तरह से लगे हुए हैं और इस मुहिम में जरूर कामयाब होंगे. इसी दिशा में हरियाणा में नारकोटिक्स ब्यूरो का गठन किया गया है.

Trending news