Haryana Government Plan : प्रशिक्षित वर्करों की कमी पूरी करने के लिए सरकार ने किया यह बड़ा फैसला
Advertisement

Haryana Government Plan : प्रशिक्षित वर्करों की कमी पूरी करने के लिए सरकार ने किया यह बड़ा फैसला

Haryana Government Plan : पानीपत एक्सपोर्ट एसोसिएशन ने हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को कारोबार से जुड़ी समस्याएं बताईं. चौटाला ने कहा कि उद्योगपतियों के साथ नौकरियों में 75% आरक्षण के मुद्दे पर जो गलतफहमियां थीं, उन पर चर्चा की गई है. 

पानीपत में दुष्यंत चौटाला

राकेश भयाना/पानीपत: Haryana Government Plan : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज की अगुवाई में पानीपत एक्सपोर्ट एसोसिएशन व हैंडलूम के उद्योगपतियों के साथ बीते दिन मीटिंग की. इस दौरान उन्हें शहर की समस्याओं से अवगत करवाने के साथ ही उनके सामने कुछ मांगें रखी गईं. इस दौरान पानीपत में मजदूरों की कमी के चलते प्रशिक्षित वर्करों, आईटीआई में टेक्सटाइल से जुड़ी संबंधित मशीनों व नए कोर्स शुरू करने के साथ एनहांसमेंट के मुद्दा उप मुख्यमंत्री के सामने रखे गए. 

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हैंडलूम व एक्सपोर्ट एसोसिएशन के उद्योगपतियों के साथ नौकरियों में 75% आरक्षण के मुद्दे को लेकर जो गलतफहमियां थीं, उन पर चर्चा की गई है. जिला कष्ट निवारण समिति की अगली बैठक आईटीआई के उद्यमियों के साथ की जाएगी, जिसमें आईटीआई के बड़े अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा. इसके अलावा आईटीआई परिसर में टेक्सटाइल से जुड़ी चार मशीन लगाई जाएंगी, ताकि युवा सभी तरह का प्रशिक्षण ले सकें. इसके साथ ही कई कोर्स भी शुरू किए जाएंगे. 

बैठक के दौरान विधायक प्रमोद विज ने स्थानीय उद्योगपति को इकट्ठा कर समस्याओं के बारे में अवगत कराया. पिछले कई वर्षों से चला आ रहा एनहांसमेंट का मुद्दा और सड़कों की समस्या दुष्यंत चौटाला को बताई गई. उपमुख्यमंत्री ने उद्योगपतियो को आश्वासन दिया कि जल्द समस्याओं का समाधान करवाया जाएगा. 

WATCH LIVE TV 

एनहांसमेंट बढ़ाकर 2000 रुपये किया गया

एनहांसमेंट के मुद्दे पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कई बार बारी-बारी वन टाइम सेटलमेंट प्लान निकाला गया है. अगर इस मुद्दे पर आगे भी जरूरत पड़ी तो चर्चा की जाएगी. उन्होंने कहा कि इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर 29 में एनहांसमेंट 900 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है. इस पर बातचीत की जाएगी. मजदूरों के पलायन के मुद्दे पर डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोई भी मजदूर पलायन नहीं कर रहा है, बल्कि दूसरे प्रदेशों से मजदूर यहां आ रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि मजदूर किसी दूसरे राज्य जाने के बजाय हरियाणा में आकर काम करना पसंद करते हैं. 

 पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज ने कहा कि उद्योगपतियों ने उपमुख्यमंत्री को शहर की सभी समस्याओं से अवगत कराया है. खासकर इलेक्ट्रीशियन और मैकेनिकल मजदूरों की कमी पर चर्चा की. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मजदूरों की कमी को दूर करने के लिए आईटीआई और बुनकर केंद्र डेवलप किए जाएंगे. साथ ही यहां नए कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पानीपत विकासशील शहर है, इसलिए इसमें इंडस्ट्रियल जोन एरिया सेक्टर स्थापित करने की बात की गई है.

Trending news