स्कूली बच्चों की सेहत से खिलवाड़, मिड डे मील के राशन में निकले कीड़े और दूध का पाउडर मिला एक्सपायरी डेट का
Advertisement

स्कूली बच्चों की सेहत से खिलवाड़, मिड डे मील के राशन में निकले कीड़े और दूध का पाउडर मिला एक्सपायरी डेट का

हरियाणा सरकार ने शिक्षा विभाग के माध्यम से स्कूलों में मिड डे मील छोटे बच्चों को पोषण आहार व उनकी अच्छी सेहत के लिए देने वादा किया था, लेकिन पोषण आहार के नाम पर बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. 

खराब राशन दिखाते अभिभावक और आटे में निकले कीड़े (लाल घेरे में )

राकेश भयाना/ पानीपत : हरियाणा सरकार ने शिक्षा विभाग के माध्यम से स्कूलों में मिड डे मील छोटे बच्चों को पोषण आहार व उनकी अच्छी सेहत के लिए देने वादा किया था, लेकिन पोषण आहार के नाम पर बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.

जीटी रोड लाल बत्ती स्थित मॉडल संस्कृति स्कूल के बच्चों को दिए मिड डे मील के राशन में कीड़े मिले। इसके अलावा दूध पाउडर का जो पैकेट दिया गया, वह एक्सपायरी डेट का था. स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों को वाट्सएप के जरिए राशन लेने के लिए स्कूल बुलाया था.

अभिभावक अमित गुप्ता और देवेंद्र ने बताया कि जब वे स्कूल से राशन लेकर घर गए और आटा छाना तो आटे में कीड़े निकल रहे थे और दूध का पैकेट एक्सपायरी डेट का था. उन्होंने कहा कि जब हम स्कूल में इसे वापस करने आए तो बोला गया कि इसके बदले दूसरा दे दिया जाएगा. अभिभावकों का कहना  है कि जो अभिभावक पढ़े लिखे नहीं हैं. अगर उन्हें भी ऐसा ही राशन दिया गया है तो गलत हुआ है. अभिभावकों का मकसद स्कूल की आंखें खोलना है कि इस प्रकार के राशन से बच्चों की सेहत बिगड़ सकती है. 

पैकेट पांच महीने पहले हो चुका एक्सपायर 

अभिभावकों ने बताया कि स्कूल ने बच्चों को दूध के जो पैकेट दिए, वे 30 सितंबर 2020 को पैक किए गए थे. दूध का पैकेट फरवरी 2021 तक ही वैध था, लेकिन अब जुलाई माह चल रहा है.

WATCH LIVE TV

मिड डे मील इंचार्ज से होगी पूछताछ 

स्कूल के प्राइमरी इंचार्ज बृजमोहन गुप्ता ने बताया कि आज यह मामला मेरे संज्ञान में आया है कि आटे में कुछ कीड़े मिले हैं. वहीं एक्सपायरी डेट वाले दूध देने के मामले पर उन्होंने कहा कि मिड डे मील की इंचार्ज छुट्टी पर है. जैसे ही वह आएंगी, उनसे पूछताछ की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस इस पूरे मामले की जांच कर जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी. 

राशन रखने वाली जगह बद से बदतर

स्कूल में जिस जगह राशन रखा है, उस कमरे के हालात बद से बदतर हैं. हर जगह दीवारों पर जाले और मिट्टी गिरी हुई थी. राशन इतनी गंदी हालत में रखा मिला, लेकिन स्कूल प्रबंधन ने इस पर ध्यान ही नहीं दिया. स्कूल प्रबंधन की लापरवाही बच्चों के जीवन को संकट में दाल सकती है. 

Trending news