हिमकेयर से चयनित परिवार आयुष्मान योजना में शामिल, 5 लाख रुपए तक का मिलता है हेल्थ कवर
Advertisement

हिमकेयर से चयनित परिवार आयुष्मान योजना में शामिल, 5 लाख रुपए तक का मिलता है हेल्थ कवर

Nahan news: नाहन में हिमकेयर से चयनित परिवार आयुष्मान योजना में शामिल होंगे. ऐसे में जिले के 15,916 परिवार आयुष्मान योजना में शामिल हुए. योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का हेल्थ कवर मिलता है.

हिमकेयर से चयनित परिवार आयुष्मान योजना में शामिल, 5 लाख रुपए तक का मिलता है हेल्थ कवर

Nahan Latest News: हिमाचल प्रदेश सरकार ने बीपीएल और मनरेगा के तहत पंजीकृत परिवारों को मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना से आयुष्मान योजना में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है. इसमें जिला सिरमौर के 15,916 परिवार शामिल है.

Carrot Juice Benefit: हर दिन पिएं गाजर का जूस, आखों की बढ़ेगी रोशनी!

मीडिया से बात करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अजय पाठक ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान योजना में प्रतिवर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा कवर मिलता है. इस योजना में भारत सरकार द्वारा करवाए गए सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना सर्वेक्षण 2011 से चयनित परिवार व राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के 2014-15 के लाभार्थी शामिल है.

लेकिन, वर्तमान में मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के चयनित परिवार भी इसमें शामिल किए गए हैं. इस योजना में सभी तरह की गंभीर बीमारियों समेत 1,800 तरह की  बीमारियां कवर की गई है. डॉ. अजय पाठक ने कहा कि  मरीज को इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 24 घंटे अस्पताल में भर्ती होना अनिवार्य है.

डॉ अजय पाठक ने बताया कि जिला सिरमौर में आयुष्मान योजना के तहत पहले से 1,02,468 लोगों के कार्ड बने हुए हैं और इसमें 15,916 परिवार और शामिल किए जा रहे हैं. इन परिवारों की सूची जिला के सभी बीएमओ को भेज दी गई है और इन लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करने के भी निर्देश दिए गए हैं. 

Hamirpur News: हमीरपुर में पटाखों के बिक्री के लिए किया जाएगा जगह का चयन, प्रशासन करेगी पूरी निगरानी

उन्होंने बताया कि पात्र परिवार ऑनलाइन माध्यम से स्वयं तथा नजदीकी लोकमित्र केद्र से अपना और अपने परिवार का आयुष्मान  कार्ड बना सकते हैं ताकि जरूरत के समय उनको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.  उन्होंने कहा कि इस योजना में जिले के 14 अस्पताल पंजीकृत हैं. जिसमें 5 सरकारी और 9 निजी अस्पताल शामिल हैं. जहां पर पात्र व्यक्ति अपना इलाज मुफ्त करवा सकता है. 

Trending news