Bada Mangal Puja 2022: 17 मई को है पहला बुढ़वा मंगल, ऐसे करें हनुमान जी की पूजा
Advertisement

Bada Mangal Puja 2022: 17 मई को है पहला बुढ़वा मंगल, ऐसे करें हनुमान जी की पूजा

Bada Mangal Puja 2022: बड़े मंगल पर ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, आपकी सभी परेशानियां होंगी दूर!

Bada Mangal Puja 2022: 17 मई को है पहला बुढ़वा मंगल, ऐसे करें हनुमान जी की पूजा

Bada Mangal Puja 2022: मंगलवार का दिन बजरंग बली को समर्पित होता है. इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति के सारे संकट दूर हो जाते हैं. ऐसे में ज्येष्ठ माह के हनुमान जी की पूजा का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इसे बड़ा मंगल भी कहा जाता है. 

इस बार बड़ा मंगल 17 मई को पड़ रहा है. इस दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष प्रावधान है. इस दिन कई जगह भंडारे होते हैं. साथ ही लोग राहगीरों को पानी पिलाने का भी काम करते हैं. इसे बुढ़वा मंगल नाम से भी जाना जाता है.  मान्यताओं के अनुसार, भीम को अपनी ताकत पर काफी घमंड था, जिसे हनुमान जी ने तोड़ दिया. इसके साथ ही इस दिन हनुमान जी ने विप्र रुप में जंगल में विचरण करते हुए प्रभु श्री राम से भेंट की थी. 

इस दिन हैं ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल 
इस बार ज्येष्ठ माह की शुरुआत ही मंगलवार से हो रही है. इसलिए पहला बुढ़वा मंगल 17 मई के दिन पड़ रहा है. इसके बाद 24 मई, 31 मई, 7 जून और 14 जून पूरे माह में पांच मंगलवार पड़ेंगे. 

बाधाएं होंगी दूर
इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों को लाभ मिलता है. भक्तों के सभी परेशानियां और बाधाएं दूर होती हैं. बड़े मंगल के दिन बजरंग बली की व्रत रखना चाहिए साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इस दिन बजरंग बाण का पाठ भी बेहद लाभकारी माना जाता है. हनुमान जी को लाल रंग बेहद पसंद है इसलिए आपको इस दिन लाल रंग के कपड़े ही पहनना चाहिए. 

ऐसे करें हनुमान जी की पूजा
सबसे पहले आप सुबह उठकर नहा लें. इसके बाद एक साफ जगह पर हनुमान जी मूर्ति या तस्वीर रखें. अब हनुमान जी को माला फूल चढ़ाएं और घी का दीपक जलाएं. अब भोग लगाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. इसके बाद हनुमान जी आरती करें और सब लोगों में प्रसाद बांट दें. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Watch Live

Trending news