Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पीले रंग का इस्तेमाल
topStories0hindi1536160

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पीले रंग का इस्तेमाल

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी 26 जनवरी 2023 गुरुवार के दिन पड़ रही है. इस दिन पीले रंग का काफी महत्व होता है. ऐसे में आपको इस दिन मां सरस्वती को पीले रंग की चीजें अर्पित करनी चाहिए. 

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पीले रंग का इस्तेमाल

Basant Panchami 2023: हर साल माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर बसंत पंचमी मनाई जाती है. इस बार बसंत पंचमी 26 जनवरी 2023 गुरुवार के दिन पड़ रही है.  हिंदू धर्म में बसंत पंचमी (Basant Panchami) का खास महत्व होता है. इस दिन विद्या, कला और संगीत की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. 

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के पावन पर्व पर अपने दोस्त और परिवार को करें ऐसे Wish

मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती कमल पर विराजमान होकर हाथों में वीणा और किताब लेकर प्रकट हुई थीं. तभी से माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन विधि-विधान के साथ मां सरस्वती की पूजा की जाती है. साथ ही मां को पीला रंग बेहद पसंद है, इसलिए इस दिन मां सरस्वती को पीले रंग की चीज ही अर्पण करनी चाहिए. ऐसा करने से विद्या के साथ-साथ परिवार में मां लक्ष्मी और देवी काली का भी आर्शीवाद मिलता है. 

माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 25 जनवरी 2023, दोपहर 12.34 बजे से शुरू होगी, जो अगले दिन 26 जनवरी को सुबह 10.38 बजे खत्म होगी. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, बसंत पंचमी का त्योहार 26 जनवरी को मनाया जाएगा. 

 Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर क्यों पहनते हैं पीले रंग के कपड़े, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

बता दें, इस दिन मां को पीले रंग के वस्त्र, पीले फूल, गुलाल, अक्षत, धूप, दीप और पीले प्रसाद अर्पित करने चाहिए. शास्त्रों में पीले रंग का कई तरह से उपयोग करने पर बुद्धि के साथ-धन में भी वृद्धि होती है. 

आपको बसंत पचंमी के दिन पीले रंग की मिठाई जैसे बेसन के लड्‌डू या बर्फी में थोड़ा सा केसर डालकर देवी सरस्वती को भोग लगाना चाहिए.  इसके अलावा पीले रंग की वस्तु जैसे केला, दाल, पीले फूल, पीले वस्त्र मां को चढ़ाना चाहिए. साथ ही दूध में हल्दी मिलाकर मां का अभिषेक करना चाहिए. आप पीले चावल का भी मां को भोग लगा सकते हैं. 

Disclaimer: यहां लिखी गई बातें सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZeePHH News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल करने से पहले आप संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Watch Live

Trending news