Arbi Leaves Benefits: ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए बेस्ट है अरबी के पत्ते, हर दिन करें सेवन
Advertisement

Arbi Leaves Benefits: ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए बेस्ट है अरबी के पत्ते, हर दिन करें सेवन

Arbi Leaves Benefits: अरबी के पत्तों को खाने से आपका दिल दुरुस्त रहता है. अरबी के पत्ते बिल्कुल दिल शेप के होते हैं. ऐसे में इसके सेवन करने से आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है. 

Arbi Leaves Benefits: ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए बेस्ट है अरबी के पत्ते, हर दिन करें सेवन

Arbi Leaves Benefits: अरबी के पत्तों के जायकार खाने तो आप सभी ने खाया ही होगा. अरबी के पत्तों से बनने वाली सब्जी और पकौड़ियां का तो कोई जवाब ही नहीं है. यह हर किसी को पसंद आता है, लेकिन क्या आपको पता है कि जितना यह खाने में स्वाद से भरा है, वहीं ये आपके सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. अरबी के पत्तों से बनी चीजों को खाने से आपको सेहत से संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अरबी के पत्ते आपके लिए कितने फायदेमंद हैं.

Varalakshmi Vrat 2022: 12 अगस्त को मनाया जाएगा वरलक्ष्मी व्रत, जानें क्या शुभ मुहुर्त और पूजा विधि

1. अरबी के पत्ते हमारे आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आपको आंखों की समस्याओं से दूर रखता है. 

2. अरबी के पत्तों को खाने से आपका दिल दुरुस्त रहता है. अरबी के पत्ते बिल्कुल दिल शेप के होते हैं. ऐसे में इसके सेवन करने से आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है. इसमें मौजूद फाइबर आपको दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावनाओं को कम करता है. 

3. अरबी के पत्तों को खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कम रहता है. इसका सेवन करने से शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. 

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन पर पठानकोट में बहने पहुंची Sub-Jail, भाइयों को बांधी राखी

4. हमारे शरीर में आयरन की कमी की वजह से एनीमिया जैसी बीमारी हो जाती है. ऐसे में आपके लिए अरबी के पत्ते काफी लाभदायक हैं. इसमें आयरन होता है. इसे खाने से आपके शरीर से आयरन की कमी दूर होगी.

5. इतना ही नहीं अरबी के पत्तों को खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. साथ ही आपका पाचन तंत्र भी चुस्त रहता है. इसे खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है. 

6. इसके अलावा अरबी के पत्तों को पिसकर आप चेहरे और बालों पर भी लगा सकते हैं. इससे आपके बाल काले और घने होंगे. 

Disclaimer: इस खबर में दी गई सभी जानकारी की जिम्मेदारी ज़ी न्यूज की नहीं है. ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना मात्र है.

Watch Live

 

 

Trending news