Coffee Side Effects: जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक! जल्द बदलें ये आदात
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1670778

Coffee Side Effects: जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक! जल्द बदलें ये आदात

Coffee Side Effects: कॉफी ज्यादा पीना आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि ज्यादा कॉफी पीने से क्या हो सकता है. 

Coffee Side Effects: जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक! जल्द बदलें ये आदात

Coffee Side Effects: आज के समय में चाय कॉफी लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं. सुबह उठने से लेकर सोने तक कोई चाय तो कोई कॉफी पीना पसंद करता है. हालांकि, कॉफी कुछ लोगों के लाइफस्टाइल का हिस्सा होती है. लोग अकसर कॉफी का सेवन सुबह नाश्ते में करते हैं या फिर ऑफिस के दौरान करते हैं, ताकि आलस ना आए. साथ ही कुछ लोग नींद भगाने के लिए भी कॉफी पीते हैं.  हालांकि आपको बता दें, कॉफी ज्यादा पीना आपके लिए काफी नुकसानदेह भी हो सकता है. इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि ज्यादा कॉफी पीने से क्या हो सकता है. 

CSK VS RR LIVE Streaming: फ्री में कैसे देखें चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स का लाइव मैच

कॉफी के साइड इफेक्ट (Coffee Side Effects)
अनिद्रा (Insomnia): कॉफी एक उत्तेजक है जो नींद में बाधा डाल सकती है. दिन में देर से या शाम को कॉफी पीने से नींद आना मुश्किल हो सकता है. 

घबराहट और चिंता (Jitters and anxiety): कॉफी में मौजूद कैफीन घबराहट, बेचैनी और चिंता पैदा कर सकता है. यह आपको चिड़चिड़ा भी महसूस करा सकता है. 

नाराज़गी और पेट खराब (Heartburn and stomach pain): कॉफी अम्लीय होती है, और पेट की परत को परेशान कर सकती है, जिससे कुछ लोगों में नाराज़गी, अपच और पेट खराब हो सकता है. 

RR VS CSK Dream 11 Prediction: जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में चेन्नई-राजस्थान आज होंगी आमने-सामने, जानें कैसी है पिच?

हृदय गति और रक्तचाप में वृद्धि (Increased heart rate and blood pressure): कैफीन हृदय गति और रक्तचाप बढ़ा सकता है, जो हृदय की स्थिति या उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है. 

निर्जलीकरण (Dehydration): कॉफी एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो यह मूत्र उत्पादन बढ़ा सकता है और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है. 

निर्भरता (Dependency): नियमित रूप से कॉफी पीने से कैफीन पर निर्भरता हो सकती है, और जब आप छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो सिरदर्द, थकान और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण निकल सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news