दिल्ली प्रदूषण को देखते हुए GRAP 4 लागू करने के लिए 6 सदस्यों की 'स्पेशल टास्क फ़ोर्स' का हुआ गठन
Advertisement

दिल्ली प्रदूषण को देखते हुए GRAP 4 लागू करने के लिए 6 सदस्यों की 'स्पेशल टास्क फ़ोर्स' का हुआ गठन

Delhi Pollution News: दिल्ली में प्रदूषण के मद्देनज़र GRAP 4 को ग्राउंड पर कड़ाई से लागू करने के मकसद से दिल्ली सरकार के पर्यावरण विभाग ने एक 6 सदस्यों की 'स्पेशल टास्क फ़ोर्स' का गठन किया. 

दिल्ली प्रदूषण को देखते हुए GRAP 4 लागू करने के लिए 6 सदस्यों की 'स्पेशल टास्क फ़ोर्स' का हुआ गठन

Delhi Pollution News: दिल्ली में प्रदूषण के मद्देनज़र GRAP 4 को ग्राउंड पर कड़ाई से लागू करने के मकसद से दिल्ली सरकार के पर्यावरण विभाग ने एक 6 सदस्यों की 'स्पेशल टास्क फ़ोर्स' का गठन किया. इस स्पेशल टास्क फ़ोर्स को पर्यावरण विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी हेड करेंगे. 

स्पेशल टास्क फ़ोर्स दिल्ली सरकार को GRAP 4 के तहत लिए जा रहे एक्शन पर रोजाना रिपोर्ट देगी. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सम्बंधित विभागों के साथ बैठक के बाद ये फैसला लिया है. पर्यावरण विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रैफिक पुलिस द्वारा अब तक BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल के 16,689 चालान काटे गए. वहीं नियम तोड़ने वाले कंस्ट्रक्शन साइट्स पर करीब 1 करोड़ रुपए का फाइन लगाया गया है. 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया, "अभी जो स्थिति बन रही है उससे ये संभावना बन रही है कि अगले 2-3 दिनों तक प्रदूषण 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है. आज बैठक में निर्णय हुआ कि जो GRAP के नियम हैं. उन्हें ज़मीनी स्तर पर लागू करने के लिए निरीक्षण तेज़ किया जाए. मॉनिटरिंग के लिए आज 6 सदस्यीय स्पेशल टास्ट फोर्स का गठन किया गया है. ये भी समीक्षा की गई कि किस विभाग ने अभी तक क्या कार्रवाई की है.

बता दें, दिल्ली-एनसीआर के आस-पास की हवा में अब सांस लेना जहर के समान है. दिल्ली में सफेद धूंध की सादर फैली हुई है. ये धूंध हमारे दिल और लंग्स के लिए काफी ज्यादा हानिकारक हैं. वायु प्रदूषण के कारण लोगों में बाीमारियों का खतरा बढ़ा रहा है. 

एयर पॉल्यूशन के कारण लोगों को दिल से संबंधित बीमारी होने का खतरा हो सकता है.  इन जहरीली गैस में कई खतरनाक गैस होते हैं, जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं.  जैसे-नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन आदि.  ऐसे में ये आपके लिए बीमारियों का कारण बन सकता है.

Trending news