Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर घरों में जरूर करें ये काम, होगी धन की प्राप्ति, चमकेगी किस्मत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1325411

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर घरों में जरूर करें ये काम, होगी धन की प्राप्ति, चमकेगी किस्मत

Ganesh Chaturthi 2022 Date: गणेश चतुर्थी के दिन ही भगवान गणेश की जन्म हुआ था. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन अगर आप कुछ खास टोटके करते हैं, तो आप आपनी किस्मत चमका सकते हैं.

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर घरों में जरूर करें ये काम, होगी धन की प्राप्ति, चमकेगी किस्मत

Ganesh Chaturthi 2022: हिंदू धर्म में गणेश जी को प्रथमपूज्य का दर्जा दिया गया है. मान्यताओं के अनुसार, इनकी पूजी किए बिना कोई भी काम की शुरुआत नहीं की जाती है. भगवान गणेश को समर्पित गणेश चतुर्थी का त्योहार 31 अगस्त से शुरू हो रहा है. जिसे लेकर हर तरफ तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. गणेश उत्सव को ये त्योहार पूरे देश में बड़े ही धूम-धाम से 10 दिनों तक मनाया जाता है. 

Hartalika Teej: हरतालिका तीज पर महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए इन चीजों से करें पूजा

बता दें, चतुर्थी के दिन ही भगवान गणेश की जन्म हुआ था. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन अगर आप कुछ खास टोटके करते हैं, तो आप आपनी किस्मत चमका सकते हैं. ऐसे करने से गणपति बप्पा की कृपा आप पर बनती है. साथ ही भक्तों की सारी मनोकामनाएं भी पूरी होती है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आपको गणेश चतुर्थी पर क्या टोटके करने चाहिए. 

ये हैं टोटके
1. गणेश चतुर्थी के दिन आपको गणेश जी के अभिषेक करना चाहिए. बप्पा के अभिषेक करने के जीवन में सुख की प्राप्ति होती है. अभिषेक के साथ ही आपको अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करना चाहिए. 

Ganesh Chaturthi: कब है गणेश चतुर्थी? जानें बप्पा के स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

2. अगर आपको नौकरी में धन का लाभ नहीं हो रहा है, तो आप इसे दूर करने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को गुड़ और शुद्ध घी से बने प्रसाद का भोग लगाएं और इसके बाद इसे गाय को खिला दें. 

3. गणेश चतुर्थी के दिन आपको मंदिर में जाकर गुड़ की 21 गोलियां बनाकर और दूर्वा बप्पा को चढ़ाना चाहिए. इससे आपकी सारी मनोकामनाएं जल्दी पूरी होंगी. 

4. वहीं, शादी-विवाह से संबंधी अगर किसी को परेशानी हो रही है, तो गणेश चतुर्थी के दिन आपको व्रत रखना चाहिए और बप्पा को मालपुए का भोग लगाना चाहिए. इससे जल्द ही शादी का योग बन सकता है. 

5. गणेश चतुर्थी के दिन आपको गणेश जी को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए. इससे जीवन में सुख, शांति, लाभ की प्राप्ति होती है. 

6. शास्त्रों में गणेश जी के मंत्र को बहुत ही चमत्कारी माना जाता है. गणेश चतुर्थी के दिन आपको सुबह शाम गणेश जी के मंत्र का जाप करना चाहिए. इसे पढ़ने से घर में किसी तरह की बुरी शक्ति प्रवेश नहीं करती हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Watch Live

Trending news