Garlic Price: महंगाई की मार! पिछले साल के मुकाबले लहसुन बीज के दाम हुए दोगुना
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2485483

Garlic Price: महंगाई की मार! पिछले साल के मुकाबले लहसुन बीज के दाम हुए दोगुना

Garlic Rate: जिला सिरमौर की सबसे अधिक उगाई जाने वाली नगदी फसल लहसुन बिजाई की तैयारियां शुरू कर दी है, लेकिन इस बार लहसुन बीज की अधिक मांग से दाम भी दोगुना हो गए हैं. 

Garlic Price: महंगाई की मार! पिछले साल के मुकाबले लहसुन बीज के दाम हुए दोगुना

Lehsun Price: भारतीय भोजन की थाली का जायका और गुणवत्ता बढ़ाने वाला लहसुन सिरमौर जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में किसानों की मुख्य नगदी फसल है, लेकिन लहसुन के बीज के दाम में लगभग दोगुना इजाफा होने के चलते इस बार लहसुन उत्पादक मायूस हैं. 

सब्जी मंडी सोलन में जम्मू कश्मीर व कुल्लू से लहसुन का बीज आया है. इस बार लहसुन के अच्छे दाम मिलने के बाद बीज के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल 120 से 160 रुपए बिकने वाला लहसुन का भी इस बार 280 से 300 रुपए प्रति किलो तक मिल रहा है.

सोलन, सिरमौर, कुल्लू, सहित अन्य जिलों में नवंबर से अक्तूबर माह के बीच लहसुन की बिजाई का कार्य किया जाता है. सोलन सब्जी मंडी से इन दिनों सिरमौर और सोलन के किसान मजबूरन महंगे दामों में लहसुन बीज की खरीदने को मजबूर हैं. जिला सिरमौर में हर वर्ष लहसुन से करोड़ों रुपये का कारोबार होता है. 

सोलन, सिरमौर का लहसुन सोलन मंडी से देश सहित विदेश को भी सप्लाई किया जाता हैं. जिला सिरमौर के करीब 1000 हेक्टेयर भूमि पर लहसुन की पैदावार करता है. सिरमौर का लहसुन स्वाद और गुणवत्ता में अव्वल है, जिसके चलते देशभर की मंडियों में पहाड़ी लहसुन की खासी मांग रहती है. 

Himachal News: मंडी में धर्म की आड़ में 7 लाख की ठगी, शिकारी माता के गुरु बनकर ऐंठे लाखों रुपए!

इन दिनों सिरमौर के मध्यव्रती क्षेत्र मे लहसुन की बिजाई का समय है, लेकिन बीज के दाम अधिक होने के चलते किसानों को भारी समस्या हो रही है. किसानों का कहना है कि उनकी मुख्य नगदी फसल पर महंगाई की मार पड़ रही है. लहसुन उत्पादक मांग कर रहे हैं कि सरकार लहसुन के सस्ते बीच की व्यवस्था करवाए या बढ़ते दामों पर प्रतिबंध लगाए, ताकि उत्पादकों को महंगाई से राहत मिल सके.

रिपोर्ट- ज्ञान प्रकाश, पांवटा साहिब

Trending news