Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज आज, ऐसे करें मां पार्वती और महादेव की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त
Advertisement

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज आज, ऐसे करें मां पार्वती और महादेव की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

Hartalika Teej 2022 Date: यह व्रत इस साल 30 अगस्त, 2022 यानी की आज रखा जाएगा. महिलाएं यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला उपवास करती हैं. 

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज आज, ऐसे करें मां पार्वती और महादेव की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

Hartalika Teej 2022 Date: हिंदू पंचाग के अनुसार हर साल भाद्रपद महीने की तृतीया के दिन हरतालिका तीज मनाई जाती है. सुहागिन महिलाओं के लिए हरतालिका तीज काफी महत्वपूर्ण होता है. यह व्रत इस साल 30 अगस्त, 2022 यानी की आज रखा जाएगा. इस दिन महिलाएं बिना कुछ खाएं-पीए शाम को साफ कपड़े पहनकर, पूरे श्रृंगार के साथ माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं. 

Telangana CM KCR ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा सत्ता में बैठे लोगों की होनी चाहिए विदाई

महिलाएं यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला उपवास करती हैं. इस व्रत को काफी कठिन व्रतों में से एक माना गया है. मान्यता है कि इस दिन महादेव और माता पार्वती की पूजा करने से अखंड सौभाग्य का प्राप्ति होती है. 

शुभ मुहूर्त और समय 
30 अगस्त को पूजा का शुभ मुहूर्त 6.34 मिनट से शुरू हो रहा है, जो 8.50 मिनट तक रहेगा. 

पूजा विधि
इस दिन महिलाएं भगवान शिव, मां पार्वती और गणेश जी की रेत या मिट्टी वाली मूर्ति की पूजा करती है. मूर्ति स्थापित करने वाली जगह पर आपको लाल कपड़े बिछाकर पूजा स्थल को फूलों से सजाना चाहिए. इसके साथ ही चौकी के चारों बगल केले के पत्ते बांधने चाहिए. वहीं मां पार्वती को सुहाग से जुड़ी हर चीज चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही फल, फूल, और प्रसाद चढ़ाएं फिर कथा सुने. आखिरी में आरती करके प्रसाद परिवार में बांटे दें. 

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 12वीं किस्त, जानें वजह

मान्यता है कि देवी पार्वती ने इस व्रत की शुरूआत की थी. इस दिन व्रत रखने से महिलाओं और उनके परिवार वालों को लाभ मिलता है. इस दिन सिर्फ सुहागिन महिलाएं ही नहीं बल्कि कुंवारी लड़कियां भी अच्छे वर के कामना के साथ इस व्रत को रखती हैं. इस दिन भी महिलाएं करवा चौथ की तरह शाम को चंद्रोदय होने के बाद चंद्रमा को जल चढ़ाती हैं और फिर अपना व्रत खोलती हैं. 

Watch Live

Trending news