हिमाचल सरकार का खिलाड़ियों को तोहफा,ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को मिलेंगे 5 करोड़ रुपए
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2288667

हिमाचल सरकार का खिलाड़ियों को तोहफा,ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को मिलेंगे 5 करोड़ रुपए

Himachal Sports News: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा राष्ट्र मंडल खेलों, ओलंपिक खेलों और एशियाई खेलों के विजेताओं की पुरुस्कार राशि बढ़ाई गई है. 

हिमाचल सरकार का खिलाड़ियों को तोहफा,ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को मिलेंगे 5 करोड़ रुपए

Shimla News: हिमाचल सरकार ने खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा दिया गई. ओलम्पिक एशियाई खेलों में पद विजेताओं को मिलने वाली राशि में काफी बढ़ोतरी की है. खेल मंत्री यादवेंद्र गौमा ने कहा कि प्रदेश में खेलो को बढ़ावा देने के लिए सरकार काम कर रही है और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एशियाई और ओलंपिक गेम्स में पदक लाने वाले की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया गया है. 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा काफी ज्यादा बढ़ोतरी की गई और यह हिमाचल में पहली बार हुआ कि इतनी ज्यादा प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी की गई है.

उन्होंने कहा कि ओलम्पिक, शीतकालीन ओलम्पिक तथा पैरालम्पिक प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि 3 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दी गई है. इसी प्रकार रजत पदक विजेताओं को अब 2 करोड़ रुपये के स्थान पर 3 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक विजेताओं को 1 करोड़ रुपये के स्थान पर 2 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि एशियाई खेलों तथा पैरा एशियाई खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए स्वर्ण पदक विजेताओं की पुरस्कार राशि में उल्लेखनीय वृद्धि करते हुए इसे 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 करोड़ रुपये कर दिया गया है. रजत पदक विजेताओं को अब 30 लाख रुपये के स्थान पर 2.50 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक विजेताओं को 20 लाख रुपये के स्थान पर 1.50 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. 

इसके अलावा राष्ट्र मण्डल खेलों तथा पैरा राष्ट्र मण्डल खेलों में गौरव हासिल करने वाले खिलाड़ियों को भी संशोधित पुरस्कार योजना का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए 50 लाख रुपये के स्थान पर 3 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को 30 लाख रुपये के स्थान पर 2 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 20 लाख रुपये की जगह 1 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दी है. इसके अलावा डायट मनी के साथ ही यात्रा भत्तों में बढ़ोतरी की गई है. 

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news