Chintpurni Mandir में दर्शन करना हुआ आसान, श्रद्धालुओं को दी जा रही खास सुविधा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1820194

Chintpurni Mandir में दर्शन करना हुआ आसान, श्रद्धालुओं को दी जा रही खास सुविधा

Himachal Pradesh News: चिंतपूर्णी में सुगम दर्शन प्रणाली से श्रद्धालुओं को माता के दर्शन करने में आसानी हो रही है. यहां आने वाले श्रद्धालु खुशी-खुशी मां के दर्शन कर रह हैं और मंदिर प्रशासन का धन्यवाद कर रहे हैं.  

Chintpurni Mandir में दर्शन करना हुआ आसान, श्रद्धालुओं को दी जा रही खास सुविधा

राकेश मल्ही/ऊना: हिमाचल प्रदेश में वर्तमान सरकार के सत्ता में आते ही जिला ऊना के प्रमुख धार्मिक स्थल माता श्री छिनमस्तिका धाम चिंतपूर्णी में श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए अनेक विकास कार्यों व परियोजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है. इसी कड़ी में चिंतपूर्णी मंदिर में मंदिर प्रशासन द्वारा निरंतर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं, जिनका सीधा लाभ श्रद्धालुओं को मिलना शुरू हो गया है.

हाल ही में मंदिर प्रशासन द्वारा सुगम दर्शन प्रणाली शुरू की गई है, जिसका लाभ लेने वालों के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा 1100 रुपये फीस निर्धारित की गई है. इसके बदले पांच लोगों तक के एक समूह को बाबा माई दास सदन से मंदिर की लिफ्ट तक ई-वाहन द्वारा मुफ्त में आने-जाने की सुविधा के अलावा लिफ्ट के माध्यम से माता चिंतपूर्णी के दर्शन करने का अवसर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: कांग्रेस में बढ़ रहा आपसी कलह, जानें पूरा मामला

मंदिर में आने वाले उक्त सुविधा के इच्छुक वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा केवल 50 रुपये फीस निर्धारित की गई है. इस दौरान वे अपने साथ एक परिचारक (जो किसी मरीज की सेवा के लिए नियुक्त किए जाएं) को भी ले जा सकते हैं. चिंतपूर्णी मंदिर में सुव्यवस्थित तरीके से आरंभ की गई इस प्रणाली से एक ओर जहां श्रद्धालुओं को माता चिंतपूर्णी के सुविधाजनक दर्शन हो रहे हैं, वहीं इससे उनके समय की भी बचत हो रही है. हाल ही में शुरू की गई इस प्रणाली का लाभ लेने वाले श्रद्धालु बेहद खुश हैं और मंदिर प्रशासन व सरकार का धन्यवाद कर रहे हैं. श्रद्धालुओं ने मंदिर प्रशासन के इस फैसले की प्रशंसा भी की है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: मंडी में नेशनल हाईवे मंडी-पंडोह 6 मिल के पास हुआ लैंडस्लाइड

श्रद्धालुओं का कहना है कि मंदिर प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए लिया गया यह फैसला काफी महत्वपूर्ण है. इस फैसले से न केवल वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों को माता चिंतपूर्णी मंदिर में मां के दर्शन करने के लिए सुविधा मिल रही है बल्कि उनके समय की भी बचत हो रही है. मां चिंतपूर्णी के दर्शन करने पहुंचे डॉ. सिंघला ने बताया कि वह कई वर्षों से माता चिंतपूर्णी के दर्शनों के लिए आते हैं, लेकिन वर्तमान में मंदिर प्रशासन द्वारा व्यवस्था में किए गए सुधारों की बदौलत अब श्रद्धालुओं को कई अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं, जिससे उन्हें दर्शन करने में आसानी हो रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news