Himachal New CM: कौन बनेगा हिमाचल का अगला CM? शिमला में विधायकों की बैठक शुरू
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1478532

Himachal New CM: कौन बनेगा हिमाचल का अगला CM? शिमला में विधायकों की बैठक शुरू

Himachal Congress Nes CM: हिमाचल में आज शाम तक ये तय हो जाएगा कि राज्य में कौन मुख्यमंत्री बनेगा. इनमें प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुकेश अग्निहोत्री, सुधीर शर्मा, चंद्र कुमार के नाम शामिल हैं.

Himachal New CM: कौन बनेगा हिमाचल का अगला CM? शिमला में विधायकों की बैठक शुरू

Himachal Pradesh Election Result: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Elections Result) में कांग्रेस की जीत के साथ ही अब प्रदेश का सीएम कौन होगा, ये तय संभवता आज यानी 9 दिसंबर को तय होना है. दोपहर तीन बजे कांग्रेस की विधायक दल की मीटिंग शुरू होनी थी. हालांकि इसमें देरी हुई.  जिसके बाद अब बैठक शुरू हुई. बता दें, बैठक में यह तय होगा कि हिमाचल की कुर्सी किसके सिर सजेगी. 

नवनिर्वाचित 40 विधायक कांग्रेस पार्टी मुख्यालय पहुंच चुके हैं. हिमाचल में जीत के बाद पहली मीटिंग शुरू हो गई है. पार्टी कार्यालय में कांग्रेस विधायक दल की बैठक चल रही है, जिसकी वीडियो भी सामने आई है. बैठक में कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह सहित अन्य लोग मौजूद हैं. 

जानकारी के अनुसार, बैठक में कहा गया है कि सीएम निर्वाचित विधायकों में से ही होंगे. कांग्रेस एसएस सुक्खू को मुकेश अग्निहोत्री और राजेंद्र राणा को हिमाचल प्रदेश के सीएम पद के लिए एक फ्रंट-रनर मान रही है. वहीं, पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे और विधायक विक्रमादित्य सिंह को कैबिनेट में एक महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो देने पर विचार कर रही है. 

Bilaspur Himachal Pradesh Election Result: बिलासपुर की 4 सीटों में से तीन पर BJP ने मारी बाजी

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा वीरभद्र सिंह ने बताया कि शाम को बैठक बुलाई गई है और उसमें मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा होगी. उन्होंने कहा कि यहां गुटबाजी नहीं है. यहां किसी भी तरह की गुटबाजी नहीं है और हर कोई हमारे साथ है. 

फिलहाल जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह विधायक दल की बैठक के लिए शिमला स्थित कांग्रेस मुख्यालय पहुंचीं हैं. इस बीच कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मैं सीएम उम्मीदवार नहीं हूं. मैं कांग्रेस पार्टी का अनुशासित सिपाही व कार्यकर्ता हूं. पार्टी आलाकमान का फैसला अंतिम होगा. 

प्रतिभा सिंह ने कहा कि प्रदेश की बड़ी जिम्मेदारी सोनिया गांधी ने दी थी और उन्होंने मुझसे कहा था कि वह मुझे राज्य प्रमुख के रूप में चुन रही हैं और मुझे सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में जाना होगा और राज्य को जिताना होगा. मैंने वह ईमानदारी से किया और परिणाम हमारे सामने है. 

इसके साथ ही छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने शिमला में कहा कि, चुनाव में जनता की जीत हुई, कांग्रेस की जीत हुई और यहां के कार्यकर्ता तथा नेता की जीत हुई है.  सोनिया गांधी और राहुल गांधी का आर्शीवाद तो था ही इसके साथ प्रियंका का सबसे अहम रोल था.  खड़गे जी के अध्यक्ष के रूप में ये पहली जीत है. उन्होंने कहा कि विधायक दल की बैठक होगी उसके बाद जो हाईकमान तय करेगा वो मुख्यमंत्री बनेगा. 

बैठक से पहले CM चेहरे पर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि कई नामों पर चर्चा हो रही है. हमें इसे नवनिर्वाचित विधायकों के निर्णय पर छोड़ देना चाहिए. यह उनका विशेषाधिकार है. लोगों ने अपना फैसला लिया. अब यह विधायकों को तय करना है कि वे अपने नेता के रूप में किसे चाहते हैं. 

बैठक में देरी को लेकर राज्य प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि जब सभी विधायक यहां पहुंच जाएंगे तब हम बैठक करेंगे, जिसमें प्रस्ताव पारित किया जाएगा. वोटिंग तब कराई जाती अगर कोई विवाद होता, यहां कोई विवाद नहीं है. 

वहीं, जानकारी के मुताबिक प्रदेश की पार्टी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है. वहीं, सुखविंदर सिंह सुक्खू और मुकेश अग्निहोत्री भी इस रेस में प्रमुखता से शामिल हैं. इसके अलवा सुधीर शर्मा और चंद्र कुमार का नाम भी शामिल है. 

बता दें, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद कांग्रेस शिमला स्थित राजीव भवन में महत्वपूर्ण बैठक होगी. बैठक में सभी 40 विधायक अपने नेता का चुनाव करेंगे. 

Watch Live

Trending news