Monsoon in Himachal: हिमाचल प्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी, 22% कम हुई बारिश, जानें मौसम का हाल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2328672

Monsoon in Himachal: हिमाचल प्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी, 22% कम हुई बारिश, जानें मौसम का हाल

Shimla Weather: हिमाचल प्रदेश में इस साल मानसून की रफ्तार धीरी है. वहीं, जानकारी के अनुसरा, 10 जुलाई के बाद से मानसून रफ्तार पकड़ सकता है. 

Monsoon in Himachal: हिमाचल प्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी, 22% कम हुई बारिश, जानें मौसम का हाल

Himachal Weather Today: देश के कई हिस्सों में बारिश ने सड़कों का बुरा हाल कर दिया है. इतना ही नहीं बारिश से कई लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है. वहीं, हिमाचल की बात करें, तो हिमाचल में मानसून की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ गई है. 

प्रदेश में मौजूदा मानसून सीजन में नॉर्मल से 22% प्रतिशत कम बारिश हुई है. 1 जून से 8 जुलाई तक 152.6 मिलीमीटर नॉर्मल बारिश होती है, लेकिन इस बार 123.6 मिलीमीटर ही बारिश हुई.

 Himachal Congress: हिमाचल कैबिनेट मंत्री राजेश धर्मानी ने उपचुनाव की 3 सीटों पर कांग्रेस की जीत का किया दावा

कांगड़ा, मंडी और शिमला को छोड़कर अन्य सभी जिलों में नॉर्मल से कम बादल बरसे हैं. लाहौल स्पीति और सिरमौर जिला में सबसे कम बारिश हुई है. बिलासपुर जिला में नॉर्मल से 18 प्रतिशत कम बारिश हुई. 

चंबा जिले में भी नॉर्मल से 31 प्रतिशत कम, हमीरपुर में 21 प्रतिशत, किन्नौर में 47 प्रतिशत, कुल्लू में 17 प्रतिशत, लाहौल स्पीति में 55 प्रतिशत, सिरमौर में 52 प्रतिशत, सोलन में 16 प्रतिशत और ऊना जिला में नॉर्मल से 39 प्रतिशत कम बारिश हुई है. 

 Himachal Tourism: पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, रिवर क्रॉसिंग, जिप लाइन पर हिमाचल में लगी रोक, जानें वजह

मौसम विभाग निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि आज और कल कुछे स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है, लेकिन 11 और 12 जुलाई को प्रदेश के ज्यादातर भागों में बारिश का पूर्वानुमान है. प्रदेश में 15 जुलाई तक मौसम खराब बना रहेगा. 

वहीं, पिछले कुछ दिनों और आज सुबह हुई बारिश के बाद प्रदेश में 42 से अधिक सड़कें बंद हैं. इनमें 35 सड़कें ऐसी हैं, जो एक सप्ताह से बंद हैं. लोक निर्माण विभाग इन सड़कों को बहाल करने में जुटा हुआ है. इसी तरह प्रदेश में 121 बिजली के ट्रांसफॉर्मर भी बंद पड़े हैं. 

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news