जम्मू-कश्मीर से अवैध रूप से लाए जा रहे 40 हजार सेब के पौधों को उद्यान विभाग के अधिकारियों ने किया नष्ट
Advertisement

जम्मू-कश्मीर से अवैध रूप से लाए जा रहे 40 हजार सेब के पौधों को उद्यान विभाग के अधिकारियों ने किया नष्ट

Bilaspur News in Hindi: जम्मू कश्मीर से अवैध रूप से लाए जा रहे 40 हजार सेब के पौधों को उद्यान विभाग के अधिकारियों ने पकड़ा. साथ ही स्वारघाट के थापना के पास 40 लाख रुपये कीमत के सेब के पौधे को अधिकारियों ने नष्ट कर दिया. 

जम्मू-कश्मीर से अवैध रूप से लाए जा रहे 40 हजार सेब के पौधों को उद्यान विभाग के अधिकारियों ने किया नष्ट

Bilaspur News: जम्मू कश्मीर से अवैध रूप से लाई जा रहे 40 हजार सेब की पौधे को उद्यान विभाग ने पकड़ा और कार्रवाई करते हुए आग लगाकर नष्ट कर दिया है. इस पौधे की कीमत करीब चार लाख रुपये बताई जा रही है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, जम्मू कश्मीर के कुलगाम से एक ट्रक में अवैध रूप से 40 हजार सेब की पौधे शिमला ले जाई जा रहीं थी. 

Baddi Fire: बद्दी अग्निकांड में मामले में फैक्ट्री की बिल्डिंग को तोड़ने में जुटी SDRF की टीम, देखें

इस दौरान स्वारघाट के थापना के पास उद्यान विभाग के कर्मचारी ने ट्रक को जांच के लिए रोका.  जांच के दौरान ट्रक के अंदर सेब की पौधे पाई गई, लेकिन इससे संबंधित कोई भी कागज चालक के पास नहीं थे.  इसकी जानकारी उद्यान विभाग के अधिकारियों को दी गई और आगामी कार्रवाई शुरू की गई.

जो लोग इस पौध को ला रहे थे, उन्हें कागज पूरे करने के निर्देश दिए गए, लेकिन वह कोई भी कागजात प्रस्तुत नहीं कर सके. इसके बाद अधिकारियों ने उच्च अधिकारियों को इससे अवगत कराया.  उच्च अधिकारियों ने नियमों के अनुसार कार्रवाई कर पौधे को नष्ट करने के निर्देश दिए. इसके बाद उद्यान विभाग की नर्सरी के पास पौधे को आग लगाकर नष्ट किया गया है. 

यह कार्रवाई प्रदेश फल पौध पंजीकरण व विनियमन अधिनियम 2015 की धारा 17 की उपधारा 2 के तहत की गई है. वहीं उद्यान विभाग अवैध पौध को लेकर सजग है और प्रदेश के बॉर्डर में चार स्थानों पर नाके लगाए हुए हैं, जहां पर लगातार वाहनों की जांच की जा रही है. 

आपको बता दें कि बाहरी राज्यों से फल पौधों की खरीद के लिए नर्सरी का लाइसेंस और पौधे ले जाने की अनुमति जरूरी होती है. इसके अलावा उस प्रदेश के उद्यान विभाग से फल पौधे बीमारी रहित होने का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए. वहीं उद्यान विभाग बिलासपुर अधिकारी रमन अंगारिया ने कहा कि जम्मू कश्मीर से शिमला अवैध रूप से ले जा रहे सेब के पौध मामले पर कार्रवाई करते हुए उन्हें नष्ट कर दिया गया है और आगे भी उद्यान विभाग द्वारा चलाये गये इस अभियान के तहत अवैध पौध पर कार्रवाई अमल में लायी जाएगी.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news