Mustache Hair: मूंछ बढ़ानें के लिए इन टिप्स का करें इस्तेमाल, होगी बालों की ग्रोथ!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1657007

Mustache Hair: मूंछ बढ़ानें के लिए इन टिप्स का करें इस्तेमाल, होगी बालों की ग्रोथ!

घर पर तेजी से मूंछ कैसे बढ़ाएं- हमेशा से ही फैशन करना लोगों को काफी पसंद रहा है. इससे लोग खुद को और खूबसूरत लगने का एक तरीका बताते हैं. वहीं फैशन भी रोज बदलता रहता है और आजकल मर्दों के बीच घनी दाढ़ी और मूंछों का फैशन जोरों पर है. जिसे देखो घनी दाढ़ी और मूछों के साथ स्टाइल मार रहा है.

Mustache Hair: मूंछ बढ़ानें के लिए इन टिप्स का करें इस्तेमाल, होगी बालों की ग्रोथ!

Mustache Hair: घर पर तेजी से मूंछ कैसे बढ़ाएं- हमेशा से ही फैशन करना लोगों को काफी पसंद रहा है. इससे लोग खुद को और खूबसूरत लगने का एक तरीका बताते हैं. वहीं फैशन भी रोज बदलता रहता है और आजकल मर्दों के बीच घनी दाढ़ी और मूंछों का फैशन जोरों पर है. जिसे देखो घनी दाढ़ी और मूछों के साथ स्टाइल मार रहा है. वहीं कुछ लड़कों को मूंछों नहीं होती, जिससे वो काफी परेशान होता.

हालाकिं, अब ये बाल कैसे उगेगी ये कहना थोड़ा मुश्किल है. क्योंकि बालों के विकास की दर काफी हद तक आनुवंशिकी (genetics) द्वारा निर्धारित होती है.  हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी मूंछें सबसे अच्छी दिखें. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर तेजी से मूंछ बढ़ा सकते हैं. 

अपना चेहरा साफ रखें: अपने चेहरे को नियमित रूप से धोने से छिद्रों को बंद होने से रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे बालों के विकास में बाधा आ सकती है. साथ ही आप एक सौम्य क्लीन्ज़र का प्रयोग करें और बहुत ज़ोर से स्क्रब करने से बचें. 

अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें: सप्ताह में एक या दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.  सौम्य एक्सफोलिएटिंग स्क्रब या ब्रश का इस्तेमाल करें. 

स्वस्थ आहार लें: प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार खाने से स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. अपने आहार में लीन मीट, नट्स, पत्तेदार साग और अंडे जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें. 

पर्याप्त नींद लें: पर्याप्त नींद लेने से तनाव के स्तर को कम करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. 

दाढ़ी के तेल या बाम का प्रयोग करें: दाढ़ी के तेल या बाम का उपयोग आपकी त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है, जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और आपकी मूंछों को बेहतरीन बना सकता है. 

Watch Live

Trending news