IIT Mandi में 11वें दीक्षांत समारोह का किया गया आयोजन, 565 छात्र रहे शामिल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1918067

IIT Mandi में 11वें दीक्षांत समारोह का किया गया आयोजन, 565 छात्र रहे शामिल

IIT Mandi Convocation 2023: हिमाचल प्रदेश के आईआईटी मंडी में 11वें दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें  60 पीएचडी सहित स्नातक शिक्षा प्राप्त करने वाले कुल 565 छात्र मौजूद रहे.

 

IIT Mandi में 11वें दीक्षांत समारोह का किया गया आयोजन, 565 छात्र रहे शामिल

कोमल लता/मंडी: आईआईटी मंडी में आज 11वां दीक्षांत समारोह मनाया गया, जिसमें 60 पीएचडी छात्र सहित स्नातक शिक्षा प्राप्त करने वाले कुल 565 छात्र शामिल रहे. इस मौके पर परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव और परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष डॉ. अजीत कुमार मोहंती मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. आईआईटी मंडी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) कंवल जीत सिंह ढिल्लों द्वारा दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की गई. 

आईआईटी मंडी के 11वें दीक्षांत समारोह में छात्रों को बधाई देते हुए मुख्य अतिथि परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव एवं परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष डॉ. अजीत कुमार मोहंती ने कहा कि युवा नेताओं, वैज्ञानिकों, उद्यमियों और पेशेवरों के रूप में आपके जीवन के अगले चरण में आपको कई नई चुनौतियां और अवसर मिलेंगे जो आपका इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में बरसात से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करेगी सरकार

उन्होंने छात्रों से कहा कि आपने कौशल हासिल कर लिया है, जिसमें तकनीकी दक्षता, आलोचनात्मक सोच साथ ही जटिल सिद्धांतों और सिद्धांतों को समझने की क्षमता शामिल है. इसके साथ ही किसी भी भूमिका में आपका प्राथमिक लक्ष्य जमीन पर मंडरा रही बहुआयामी वास्तविक दुनिया की समस्याओं का समाधान ढूंढना होना चाहिए और इसे केवल तभी सफलतापूर्वक हल किया जा सकता है जब वैज्ञानिक और इंजीनियर एकजुट होकर काम करें.

आईआईटी मंडी में आने वाले छात्रों की संख्या में आई तेजी 
वहीं इस संस्थान में विभिन्न संकायों में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं की संख्या में तेज वृद्धि देखी गई है. इस साल स्नातक कार्यक्रम में कुल 52 महिला छात्र हैं. स्नातकोत्तर और परास्नातक कार्यक्रमों में 66 जबकि पीएचडी में 14 स्टूडेंट हैं, जिन्होंने पिछले वर्षों की संख्या को पार करते हुए आईआईटी मंडी से स्नातक किया है.

ये भी पढ़ें- ICC World Cup: धर्मशाला में हो रहे क्रिकेट मैचों से हिमाचल पर्यटन को मिल रही पहचान

आईआईटी मंडी के छात्रों ने बताया अपना अनुभव
वहीं दीक्षांत समारोह में मेडल व डिग्री लेने वाले छात्रों ने कहा कि आईआईटी मंडी जो कि पहाड़ों के बीच में है. यहां के वातावरण में पढ़ाई कर के अच्छा अनुभव होता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news