महिलाएं ध्यान दें! बिंदी लगाने से होती है खुजली या एलर्जी? तो करें ये नाम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1202608

महिलाएं ध्यान दें! बिंदी लगाने से होती है खुजली या एलर्जी? तो करें ये नाम

Remedies For Skin: कई बार देखा गया है कि महिलाओं को बिंदी लगाने के कारण उन्हें माथे की जगह पर जलन होने लगती है. दरअसल, बिंदी को स्कीन पर चिपकाने के लिए पैरा टर्शियरी ब्यूटिल फिनॉल का इस्तेमाल किया जाता है. जिसकी वजह से कभी-कभार स्कीन पर बिंदी लगाने से एलर्जी हो जाती है. 

महिलाएं ध्यान दें! बिंदी लगाने से होती है खुजली या एलर्जी? तो करें ये नाम

Remedies For Skin: महिलाओं की साज-सज्जा में बिंदी का बड़ा महत्व है. महिलाएं सजते वक्त बिंदी लगाना कभी नहीं भूलती हैं. बिंदी को सुहाग की निशानी के रुप में देखा जाता है. बिंदी औरतों की खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करती हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ महिलाओं को बिंदी लगाने से एलर्जी भी हो जाती है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे महिलाएं कुछ घरेलू उपाय करेक इससे निजात पा सकती हैं. 

सिद्धू मूसेवाला की हत्या को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने AAP ऑफिस के बाहर किया प्रदर्शन

कई बार देखा गया है कि महिलाओं को बिंदी लगाने के कारण उन्हें माथे की जगह पर जलन होने लगती है. दरअसल, बिंदी को स्कीन पर चिपकाने के लिए पैरा टर्शियरी ब्यूटिल फिनॉल का इस्तेमाल किया जाता है. जिसकी वजह से कभी-कभार स्कीन पर बिंदी लगाने से एलर्जी हो जाती है. 

Rakesh Tikait Video: राकेश टिकैत पर फैंकी गई काली स्याही, पूरा मुंह हुआ काला

वहीं कई बार देखा गया है कि बिंदी लगाने वाली जगह पर सफेद निशान, खुजली और जलन होने लगती है. हालांकि, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप बिंदी की जगह पर तिल के तेल का इस्तेमाल करें. इसके लिए उंगलियों पर 2-3 बूंद तिल का तेल लेकर अच्छे से स्कीन पर मसाज करें. इससे आपकी जलन ठीक हो जाएगी. 

इसके साथ ही आप एलोवेरा का जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरयल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं, जिसे आप रोज सोने से पहले माथे पर लगा लें. इससे आपको एलर्जी में काफी फायदा देखने को मिलेगा. 

नारियल का तेल भी काफी फायदेमंद है. आप अपने माथे पर अगर कुछ दिन लगातार नारियल के तेल का यूज करती हैं, तो इससे कुछ ही समय में एलर्जी गायब हो जाएगी. इसके साथ ही आप कोई भी मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल हर दिन कर सकती हैं. 

Watch Live

Trending news