वाटर प्रूफ टेंट में ठहरेंगे दशहरा उत्सव में आए देवी-देवता, 19 अक्तूबर को होगा कुल्लू कार्निवाल का आयोजन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2468770

वाटर प्रूफ टेंट में ठहरेंगे दशहरा उत्सव में आए देवी-देवता, 19 अक्तूबर को होगा कुल्लू कार्निवाल का आयोजन

Dussehra 2024: 14 अक्टूबर को ढालपुर में होगी अंतर्राष्ट्रीय कल्चर परेड, जिसमें 20 देशों से राजदूत आएंगे. वहीं, सीएम सुक्खू से मीटिंग होगी. पढ़ें पूरी खबर...

वाटर प्रूफ टेंट में ठहरेंगे दशहरा उत्सव में आए देवी-देवता, 19 अक्तूबर को होगा कुल्लू कार्निवाल का आयोजन

Kullu Dussehra 2024: जिला कुल्लू के ढालपुर मैदान में अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में आने वाले देवी-देवता वाटर प्रूफ टेंट में ठहरेंगे और लकड़ी के आसन पर विराजेंगे. देवी-देवताओं के महाकुंभ के लिए जिले भर से देवी-देवता लाव-लश्कर के साथ ढालपुर के मैदान में पहुंचेंगे. देवता सात दिनों तक अस्थायी शिविर में ही डेरा लगाए रहेंगे.

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के लिए देवी देवताओं का आगमन शुरू हो गया है, तो वहीं ढालपुर मैदान में देवी देवताओं के हरियानों के द्वारा अस्थाई तौर पर टेंट भी लगाए जा रहे हैं. ऐसे में दशहरा उत्सव समिति के द्वारा अबकी बार प्रदर्शनी मैदान के साथ लगते जगह पर 25 नए टेंट लगाए हैं और फिलहाल यह ट्रायल किया जा रहा है. 

आगामी समय में कुल्लू दशहरा में आने वाले सभी देवी देवताओं को यह टेंट वितरित किए जाएंगे. ताकि यहां पर देवताओं के साथ आए लोगों को ठहरने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े. सीपीएस सुंदर ठाकुर ने बताया कि देवी देवता कारदार संघ के साथ बैठक की गई थी और उसमें निर्णय लिया गया था कि देवी देवताओं के टेंट एक बराबर लाइन में लगने चाहिए क्योंकि अगर किसी प्रकार की आगजनी की घटना होती है, तो यहां फायर ब्रिगेड को पहुंचने में आसानी हो सके और किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो सके. 

उन्होंने बताया कि साई फाउंडेशन के द्वारा यह टेंट दिए गए हैं और इसका ट्रायल किया जा रहा है. आगामी समय में सभी देवी देवताओं को एक ही रंग के टेंट वितरित किए जाएंगे. ताकि देवी देवताओं की शोभा बनी रह सके। उन्होंने कहा कि इस बारे सभी देवी देवताओं के कारदारों के साथ भी चर्चा की जा रही है.

वहीं, जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में 14 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय कल्चर परेड का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न देशों से आए कलाकारों के साथ भारत के विभिन्न राज्यों से आए कलाकार अपनी-अपनी संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे.

ढालपुर में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए दशहरा उत्सव कमेटी के अध्यक्ष एवं सीपीएस सुंदर ठाकुर ने बताया कि इसके अलावा 19 अक्टूबर को कुल्लू कार्निवाल का भी आयोजन किया जाएगा. 18 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय तथा भारत के कलाकारों के साथ मिश्रित एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा. ताकि एक दूसरे की संस्कृति का आदान-प्रदान हो सके.

सीपीएस सुंदर ठाकुर ने बताया कि इसके अलावा विभिन्न देशों के राजदूतों का भी यहां पर एक सम्मेलन होगा, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के द्वारा की जाएगी. इसमें भी भारत तथा अन्य देशों के व्यापार को लेकर चर्चा की जाएगी. सुंदर ठाकुर ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव को लेकर सभी तैयारियां प्रशासन के द्वारा पूरी कर ली गई है और रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा. 

कुल्लू के कला केंद्र तथा रथ मैदान में दो स्टेज बनाए गए हैं और दोनों ही जगह पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. रथ मैदान में दोपहर के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि ग्रामीण क्षेत्र से आए लोग दोपहर को भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का मजा ले सके. 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा ग्रामीण खेलकूद उत्सव का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें राष्ट्रीय स्तर के कबड्डी, वॉलीबाल के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे. ग्रामीण इलाकों के महिला मंडलों के लिए यहां पर रस्सा कशी की प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी.

 

 

Trending news