महाशिवरात्रि को लेकर मंडी में तैयारियां हुईं शुरू, 19 से 25 फरवरी तक होगा भव्य महोत्सव
Advertisement

महाशिवरात्रि को लेकर मंडी में तैयारियां हुईं शुरू, 19 से 25 फरवरी तक होगा भव्य महोत्सव

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय महाशिवरात्रि महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.  इसी के चलते जिला मुख्यालय में डीआरडीए सभागार में उपायुक्त मंडी एवं शिवरात्रि मेला समिति के अध्यक्ष अरिंदम चौधरी ने तैयारियों को लेकर एक बैठक की.&n

महाशिवरात्रि को लेकर मंडी में तैयारियां हुईं शुरू, 19 से 25 फरवरी तक होगा भव्य महोत्सव

कोमल लता/मंडी: हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय महाशिवरात्रि महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.  इसी के चलते जिला मुख्यालय में डीआरडीए सभागार में उपायुक्त मंडी एवं शिवरात्रि मेला समिति के अध्यक्ष अरिंदम चौधरी ने तैयारियों को लेकर एक बैठक की. 

Nora Fatehi: नोरा फतेही ने अपनी फोटो के साथ लिखी ये बात, पढ़कर फैंस हुए उदास

अगले महीने महादेव का खास पर्व महाशिवरात्रि है. ऐसे में हिमाचल के जिले मंडी में इसे लेकर तैयारियां होने है. ऐसे में शिवरात्रि मेला समिति के अध्यक्ष अरिंदम चौधरी ने सोमवार को बैठक की. इस बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों और समिति सदस्यों से इस कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्ति करने के निर्देश दिए. इस दौरान SDM रितिक जिंदल ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी छोटी काशी मंडी में अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव बड़े ही धूमधाम से 19 से 25 फरवरी तक मनाया जाएगा. 

Pathan Ticket: विवादों से घिरी 'पठान' मूवी की 1 दिन में हुई लाखों से अधिक एडवांस टिकट बुकिंग

महाशिवरात्रि महोत्सव में सैंकड़ों देवी देवताओं के साथ ही होने वाली तीन शोभायात्राएं भी मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेंगी. वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पूर्व की तरह इस बार हिमाचल के कलाकारों को तरजीह दी जाएगी. उन्होंने बताया कि शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन के लिए आम जनमानस के सुझावों के आधार पर प्रारूप तैयार किया जाएगा.  

इसके लिए 24 जनवरी को विपाशा सदन में महोत्सव के आयोजन की रूपरेखा तैयार करने के लिए आम सभा की बैठक भी आयोजित की जाएगी. उन्होंने कहा कि देवताओं तथा बजंतरियों के ठहरने के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही देवताओं की सुरक्षा के लिए भी उचित प्रबंध किए जाएंगे.  अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले में खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी जिस के लिए पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है. उन्होंने कहा कि यह मेला मंडी के लोगों का है और इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है. 

वहीं, बैठक उपरांत देवता समिति मंडी के अध्यक्ष शिवपाल शर्मा ने बताया कि मंडी में जो देवताओं के बैठने की जगह बिल्डिंग बनाई जा रही है.  तो ऐसे में सरकार और जिला प्रशासन मंडी पड्डल मैदान में ही देवताओं के लिए स्थाई स्थान दें, ताकि शिवरात्रि देवता मेला में किसी प्रकार की परेशानी न हो.  इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कुछ देवी देवता जो स्कूल में ठहरते थे. उनके लिए इसबार देव-संस्कृति सदन कांगणी में व्यवस्था की जाएगी. वहीं, बैठक में पहुंचे बड़ा देव कमरूनाग के नए गूर गुरुदेव ने बताया कि उन्हें पहली बार देवता के साथ मंडी आने का मौका मिलेगा और देवता की कृपा से सब ठीक रहेगा. बता दें, बैठक में सरकारी और गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे. 

Watch Live

Trending news