Man Impotent Problem: हर मर्द को पता होना चाहिए नपुंसकता के ये कारण
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1631714

Man Impotent Problem: हर मर्द को पता होना चाहिए नपुंसकता के ये कारण

Man Impotent Problem: पुंसकता, जिसे स्तंभन दोष (ईडी) के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो सभी उम्र के पुरुषों को प्रभावित करती है.  

Man Impotent Problem: हर मर्द को पता होना चाहिए नपुंसकता के ये कारण

Man Impotent Problem: नपुंसकता, जिसे स्तंभन दोष (ईडी) के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो सभी उम्र के पुरुषों को प्रभावित करती है.  इसे संभोग के लिए पर्याप्त इरेक्शन प्राप्त करने या बनाए रखने में असमर्थता के रूप में परिभाषित किया गया है. पुरुषों में नपुंसकता के कई संभावित कारण हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे पुरुषों में नपुंसकता के क्या- क्या कारण हो सकते हैं. 

Electricity Bill: हिमाचल में कल भी जमा कर सकते हैं बिजली के बिल, छुट्टी के बावजूद खुले रहेंगे कैश काउंटर

पुरुषों में नपुंसकता के कारण क्या हैं?

शारीरिक कारण: उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा और हार्मोनल असंतुलन सहित विभिन्न प्रकार के शारीरिक कारक नपुंसकता में योगदान कर सकते हैं. इसके अलावा, कुछ दवाएं जैसे एंटीडिप्रेसेंट, ब्लड प्रेशर ड्रग्स और कीमोथेरेपी दवाएं भी नपुंसकता का कारण बन सकती हैं. 

मनोवैज्ञानिक कारण: चिंता, अवसाद और तनाव जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी नपुंसकता में योगदान कर सकती हैं. रिश्ते की समस्याएं, प्रदर्शन की चिंता और पिछले यौन आघात भी कारक हो सकते हैं. 

जीवनशैली के कारक: अस्वास्थ्यकर जीवनशैली पसंद जैसे धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन और नशीली दवाओं का उपयोग भी नपुंसकता में योगदान कर सकते हैं.

न्यूरोलॉजिकल स्थितियां: पार्किंसंस रोग और मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसी कुछ न्यूरोलॉजिकल स्थितियां भी इरेक्शन को नियंत्रित करने वाली नसों को प्रभावित करके नपुंसकता का कारण बन सकती हैं.

बुढ़ापा: पुरुषों की उम्र के रूप में, वे यौन क्रिया में प्राकृतिक गिरावट का अनुभव कर सकते हैं, जिससे नपुंसकता हो सकती है.

कई मामलों में नपुंसकता इन कारकों के संयोजन के कारण होती है. अगर आप नपुंसकता का अनुभव कर रहे हैं, तो अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उपचार विकल्पों का पता लगाने के लिए आपको डॉक्टर से मिलना अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है. 

Watch Live

 

Trending news