Manipur Violence: मणिपुर हिंसे में फंसे हिमाचल के बच्चों को CM सुक्खू ने सुरक्षित करवाया रेस्क्यू
Advertisement

Manipur Violence: मणिपुर हिंसे में फंसे हिमाचल के बच्चों को CM सुक्खू ने सुरक्षित करवाया रेस्क्यू

Manipur Violence News:मणिपुर हिंसा के बीच हिमाचल प्रदेश के बच्चों ने रविवार शाम सात बजे मुख्यमंत्री को फोन कर वहां से रेस्क्यू करने के लिए मदद मांगी.  इस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत पांच बच्चों को इम्फाल ईस्ट से रेस्क्यू करवाया.

Manipur Violence: मणिपुर हिंसे में फंसे हिमाचल के बच्चों को CM सुक्खू ने सुरक्षित करवाया रेस्क्यू

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अपने राज्य के बच्चों के लिए मददगार दिखे. उन्होंने अपने प्रदेश के बच्चों के लिए हाथ बढ़ाकर आज अपने कुर्सी के मान बढ़ाया है. आपको बता दें, मणिपुर हिंसा के बीच हिमाचल प्रदेश के बच्चों ने रविवार शाम सात बजे मुख्यमंत्री को फोन कर वहां से रेस्क्यू करने के लिए मदद मांगी.  इस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत पांच बच्चों को इम्फाल ईस्ट से रेस्क्यू करवाया, जिनमें एक लड़की भी शामिल है. 

KKR vs PBKS LIVE Streaming: क्या प्लेऑफ में जगह बना पाएगी कोलकाता और पंजाब? जानें कैसे देखें आज का लाइव मैच फ्री

बता दें, इनमें से तीन बच्चे एनआईटी के, जबकि दो नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मणिपुर के विद्यार्थी हैं. रेस्क्यू किए गए बच्चों में से सिमरन, सुजल कौंडल, अश्वनी कुमार मंडी, नवांग छेरिंग कुल्लू और केशव सिंह हमीरपुर जिला के रहने वाले हैं.  

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सारी रात खुद रेस्क्यू मिशन की निगरानी की. बता दें, बच्चों को मणिपुर से बाहर निकालने में सबसे बड़ी दिक्कत इम्फाल से फ्लाइट न मिलने की थी, क्योंकि सभी फ्लाइट फुल चल रही थीं.  ऐसे में उनके लिए सीट का इंतजाम करना टेड़ी खीर साबित हो रहा था.  ऐसे में मुख्यमंत्री के आदेश पर अधिकारियों ने इंडिगो से विशेष फ्लाइट चलाने का अनुरोध किया, जिसे एयरलाइंस ने मान लिया. 

इंडिगो अधिकारियों का जवाब आया कि सुबह 8.20 बजे इम्फाल से विशेष फ्लाइट उड़ान भरेगी. लेकिन, मुश्किल यहां भी खत्म नहीं हुई, फ्लाइट पर सवार होने के लिए बच्चों को सुरक्षित एयरपोर्ट पर पहुंचाना भी अपने आप में किसी चुनौती से कम नहीं था, क्योंकि यह क्षेत्र हिंसाग्रस्त था. 

इसके बाद मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देश पर अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और सेना से संपर्क कर बच्चों को सुरक्षित एयरपोर्ट पर पहुंचाने के लिए मदद मांगी. सेना ने सुबह तड़के सवा पांच बजे बच्चों को इम्फाल एयरपोर्ट पर पहुंचाया.  सुबह 10.10 बजे यह बच्चे इम्फाल से निकलकर कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुंच गए. वहीं आज शाम तक सभी बच्चे सुरक्षित दिल्ली पहुंच जाएंगे.  दिल्ली में ये बच्चे हिमाचल सदन में व्यक्तिगत तौर पर मुख्यमंत्री से मिलकर उनका धन्यवाद करेंगे. 

वहीं, सुरक्षित सभी बच्चों ने संकट की घड़ी में मदद करने के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया है.  मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने न सिर्फ बच्चों की तत्काल मदद की, बल्कि उनको सुरक्षित निकालने का पूरा खर्च भी राज्य सरकार ने वहन किया. 

मुख्यंमत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि बच्चों ने उनसे हिंसाग्रस्त मणिपुर से उन्हें बाहर निकलने में मदद मांगी थी.  उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है.  वह स्वयं सारी रात पल-पल बच्चों को रेस्क्यू करने की डिटेल अधिकारियों से लेते रहे. उनके कुशलतापूर्वक कोलकाता पहुंचने तक वह हालात पर नजर बनाए रहे. उन्होंने कहा कि अगर अन्य किसी हिमाचली को भी मणिपुर से बाहर निकलने के लिए मदद की आवश्यकता है, तो वह फोन नंबर 89883-41921, 0177-2929688, 0177-2629439 पर कॉल कर सकते हैं. राज्य सरकार उन्हें हर संभव मदद प्रदान करने का प्रयास करेगी. 

Trending news