Zoological Park News: हिमाचल के बनखंडी में बनेगा नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा जूलॉजिकल पार्क-वाइल्डलाइफ सफारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1750529

Zoological Park News: हिमाचल के बनखंडी में बनेगा नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा जूलॉजिकल पार्क-वाइल्डलाइफ सफारी

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के बनखंडी में बनेगा नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा जूलॉजिकल पार्क और वाइल्डलाइफ सफारी (Zoological Park and Wildlife Safari).

File photo

Zoological Park and Wildlife Safari News: हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के बनखंडी इलाके में नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा जूलॉजिकल पार्क बनेगा.  यहां इस पार्क के अलावा वन्य प्रेमियों और टूरिस्टों के लिए जानवरों को नजदीक से देखने के लिए सफारी भी बनाई जाएगी. ये हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जू होगा. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इसके लिए बकायदा वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं और इस पर बकायदा काम भी शुरू हो गया है.  इस मास्टर प्रोजेक्ट के लिए मास्टर लेआउट बनाने का टेंडर भी अवार्ड कर दिया गया है. 

Sunny Deol News: बेटे की शादी के बाद परिवार संग शिमला में अपने गांव पहुंचे सनी देओल, लोगों को दी पार्टी

जूलॉजिकल पार्क को 180 हेक्टेयर में बनाया जाएगा और इसके लिए सर्वे का काम पूरा हो चुका है. इस बड़े प्रोजेक्ट को ग्लोबल स्टैंडर्ड के तहत बनाया जाएगा, जिसमें यहां आने वाले टूरिस्ट और यहां अंदर रहने वाले वाइल्ड लाइफ से जुड़े जानवरों को एक नेचुरल वातावरण दिया जाएगा.  यहां जानवरों के माहौल से कोई छेड़छाड़ भी ना हो इस बात का भी खास ख्याल रखा जाएगा.  लोग यहां जंगली जानवरों को खुली जीप में सफारी के तौर पर भी नजदीक से देख सकेंगे. इसके लिए भी खास इंतजाम इसके अंदर किए जाएंगे.  गौरतलब है कि हिमाचल में इस समय 3 चिड़ियाघर है लेकिन यह सभी छोटे आकार के हैं. 

बनखंडी में प्रस्तावित यह जूलॉजिकल पार्क कम सफारी में बड़े स्तर का चिड़ियाघर बनाया जाएगा.  जोकि इन नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर भी होगा.  इसके अलावा यहां बनने जानवरों की सुरक्षा को लेकर भी खासतौर पर इंतजाम किए जाएंगे जिसके लिए बकायदा यहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाई जाएगी. जिस साइट को बनखंडी में इस पार्क और सफारी के लिए चयनित किया गया है वह नेशनल हाईवे 503 पर है, यहां नजदीक ही कांगड़ा में एयरपोर्ट भी है जिससे यहां देश-विदेश से आने वाले टूरिस्ट आसानी से इस पार्क तक पहुंच सकेंगे. 

इस समय नॉर्थ इंडिया में जिसमें पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड शामिल है.  कहीं पर भी बहुत बड़े स्तर का जूलॉजिकल पार्क और बड़े आकार का चिड़ियाघर नहीं है. अब यह सुविधा हिमाचल में जुड़ने जा रही है, जिसके लिए वन्य प्राणी विभाग ने इस पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. 

वाइल्डलाइफ डिवीजन हमीरपुर के डीएफओ रिजीनलड रॉयस्टोन ने बताया कि नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा जूलॉजिकल पार्क और बड़े आकार काजू बनखंडी में बनने जा रहा है.  इसके लिए साइट फाइनल करने के बाद एक सर्वे ही कर दिया गया है. अब यहां मास्टर लेआउट प्लान बनाने का काम एक एजेंसी को सौंपा गया है.  उन्होंने कहा कि इसके स्थापित होने से जहां उत्तर भारत के लोगों को विश्व स्तरीय जुलोजिकल पार्क भ्रमण का अवसर मिलेगा, वहीं इससे पर्यटन के साथ-साथ प्रदेश की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ होगी.

 

 

Trending news