Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh1865893
photoDetails0hindi

Himachal Pradesh Special Food: इस व्यंजनों को खाए बिना हिमाचल प्रदेश का ट्रिप है अधूरा

Himachal Pradesh special food: अक्सर हम जब कहीं घूमने जाते हैं तो सबसे पहले वहां के फूड के बारे में जानना चाहते हैं. अगर घूमने के साथ अच्छा खाना मिल जाए तो सोने पे सुहागा जैसा हो जाता है. अगर आप घूमने और खाने के शौकीन हैं तो हिमाचल प्रदेश आपके लिए सबसे बेहतर जगह है. जहां आपको अच्छी जगह घूमने के साथ अच्छा खाना भी मिल जाता है.  

1/6

हिमाचल प्रदेश का धाम जो कि यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों से भरी एक थाली होती है. इस थाली में दाल, चावल, राजमा, दही के साथ कई चीजें परोसी जाती हैं. यह धाम ज्यादातर कांगड़ा, चंबा और मनाली में मिलता है. 

2/6

'मादरा' जो कि चंबा का फेमस फूड है. यह काले चने या छोले भिगोकर बनाया जाता है. इस डिश को स्वादिष्ट बनाती है दाल चीनी. 

 

3/6

बताया जाता है कि यह डिश हिमाचल प्रदेश की खाद्य संस्कृति की पहचान है. इसका स्वाद यहां की खाद्य संस्कृति को दर्शाता है.

4/6

शिमला में बनने वाला 'बबरू' यहां की फेमस डिश है. 'बबरू' का आकार कचौड़ी जैसा होता है, जिसे इमली की चटनी के साथ खाया जाता है. आप इसे नाश्ते में खा सकते हैं.

5/6

हिमाचल प्रदेश की एक अनोखी डिश है 'छा गोश्त', जो कि हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजनों में शामिल है. छा गोश्त को बनाने के लिए बेसन, दही और इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. 

6/6

हिमाचल प्रदेश में सिड्डू नाम का एक व्यंजन भी काफी पसंद किया जाता है. यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को भी 'सिड्डू' नाम की यह डिश काफी पसंद आती है. सिड्डू को गेहूं के आटे में खमीर मिलाकर बनाया जाता है.