Advertisement
photoDetails0hindi

Himachal Pradesh Tourist Place: हिमाचल प्रदेश की इन जगहों पर जाकर होगा जन्नत का अहसास

Himachal Pradesh Tourist Place: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. सुबह-शाम की हवाएं ठंड़ी होने लगी हैं. ठंड़ बढती देख लोग घूमने का भी प्लान भी करने लगे हैं. हालांकि ज्यादातर लोग हिमाचल प्रदेश ही घूमने की प्लानिंग करते हैं, लेकिन कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है.  

 

1/11

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला राज्य की बेहद खूबसूरत जगह है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है. 

 

2/11

शिमला का रिज मैदान, मॉल रोड़ और यहां की ऐतिहासिक इमारतें देखने लायक हैं. सर्दियों में होने वाली बर्फबारी पर्यटकों को अपनी आकर्षित करती है. 

 

3/11

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां घूमने के लिए ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां जाकर आपको काफी सुकून महसूस होगा.   

 

4/11

धर्मशाला का क्रिकेट स्टेडियम भी घूमने लायक जगह है आप यहां भी घूमने जा सकते हैं. हाल ही में यहां वर्ल्ड कप के कई मैच भी हुए हैं. 

 

5/11

घूमने के लिए मनाली पर्यटकों की पहली पसंद है. यहां की खूबसूरत वादियां लोगों को काफी पसंद आती हैं. यहां के हरे-भरे मैदान, फूलों से भरे बगीचे, पहाड़ और नदियां जिनका साफ-सुथरा नीला पानी बहता देख आपको सुकून महसूस होगा. 

 

6/11

मनाली में आप कई एडवेंचर एक्टिविटीज का भी मजा ले सकते हैं. घूमने के लिए मनाली कपल्स की पहली पसंद है.   

 

7/11

अगर आप भीड़भाड़ वाली जगह से दूर सुकून पाना चाहते हैं तो आप कसौली जा सकते हैं. कसौली हिमाचल प्रदेश की ऐसी खूबसूरत जगह है. 

 

8/11

कसौली में जाकर आप काफी सुकून महसूस करेंगे. हालांकि यह एक छोटा शहर है, लेकिन यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी.  

 

9/11

हिमाचल प्रदेश का लेह-लद्दाख क्षेत्र जो कि काफी ऊंचाई पर है. यहां आपको हर ओर बर्फ ही बर्फ नजर आएगी. यह एक ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा बर्फबारी होती है.

 

10/11

'किन्नौर' जिसे लैंड ऑफ गॉड' कहा जाता है. जी हां अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने का प्लान कर रहे हैं तो किन्नौर जरूर जाएं. 

 

11/11

किन्नौर क्षेत्र बसपा और सतलुज जैसी खूबसूरत नदियों के किनारे बसा है. यहां भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर भी है, जिसे लेकर कई तरह की मान्याताएं हैं.