PM Modi: अयोध्या को मिली अमृत भारत-वंदे भारत सहित महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा जैसी कई सौगात, लगे जय श्री राम नारे
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2036031

PM Modi: अयोध्या को मिली अमृत भारत-वंदे भारत सहित महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा जैसी कई सौगात, लगे जय श्री राम नारे

PM Narendra Modi Latest Update: अयोध्या में पीएम मोदी ने  15,700 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

PM Modi: अयोध्या को मिली अमृत भारत-वंदे भारत सहित महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा जैसी कई सौगात, लगे जय श्री राम नारे

PM Narendra Modi in Ayodhya: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को अयोध्या पहुंचे. इस दौरान उन्होंने महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा अयोध्या धाम, पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. साथ ही नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. 

इस दौरान पीएम के स्वागत के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. उनके साथ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनि वैष्णव भी रहे.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या पहुंचने पर लोगों ने उनका स्वागत किया. 

बता दें, सबसे पहले पीएम ने कुछ दूर रोड शो किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने दो नई अमृत भारत ट्रेन और छ: नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. वहीं, इसके कुछ समय बाद पीएम ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा अयोध्या धाम का उद्घाटन किया. हवाई अड्डे के चरण 1 को 1450 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया गया है.  हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा. 

वहीं, अयोध्या में नवनिर्मित महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, अयोध्या धाम के लिए दिल्ली से पहली उड़ान के दौरान इंडिगो के पायलट कैप्टन आशुतोष शेखर ने यात्रियों का स्वागत किया. इसके साथ ही पहली उड़ान भरते समय लोगों ने 'जय राम, श्री राम' के नारे लगाए. 

इस दौरान पीएम मोदी का खास अंदाज भी लोगों ने अयोध्या देखा. पीएम ने दो बच्चों से मुलाकात की, उनके साथ सेल्फी ली और उन्हें ऑटोग्राफ भी दिए. इसके साथ ही 
पीएम ने उत्तर प्रदेश में 15,700 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 

जनता को संबोधन करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से प्रभु श्री राम अपने मंदिर में विराजमान होने जा रहे है.  500 सालों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. प्रभु के आगमन के पहले प्रधानमंत्री का संकल्प था कि अयोध्या को दुनिया की सुंदरतम नगरी के रूप में स्थापित करेंगे. आज जिस भव्यता के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत अयोध्या वासियों ने किया है, ये एक नए भारत की नई अयोध्या के दर्शन हम सभी को कराता है. "

वहीं, प्रधानमंत्री ने जनता को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि, "आज पूरी दुनिया उत्सुकता के साथ 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है. ऐसे में आयोध्यावासियों में अति-उत्साह स्वाभाविक है. भारत की मिट्टी के कण-कण और भारत के जन-जन का मैं पुजारी हूं.  मैं भी आपकी तरह ही उत्सुक हूं."

देश के इतिहास में 30 दिसंबर की तारीख बहुत ऐतिहासिक रही है.  1943 में आज के ही दिन नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने अंडमान में झंडा फहरा कर भारत की आजादी का जयघोष किया था. आजादी के आंदोलन से जुड़े ऐसे पावन दिवस पर हम आजादी के अमृतकाल के संकल्प को आगे बढ़ा रहे हैं."

दुनिया में कोई भी देश हो, अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है, तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा. हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है, हमें सही मार्ग दिखाती है. इसलिए आज का भारत, पुरातन और नूतन दोनों को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ रहा है.

"एक समय था, जब यहीं अयोध्या में रामलला टेंट में विराजमान थे. आज पक्का घर सिर्फ रामलला को ही नहीं बल्कि पक्का घर देश के 4 करोड़ गरीबों को भी मिला है. आज का भारत अपने तीर्थों को भी संवार रहा है, वहीं डिजिटल टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी छाया हुआ है. "

"आज देश में सिर्फ केदार धाम का पुनरुद्धार ही नहीं हुआ है, बल्कि 315 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज भी बने हैं. आज देश में महाकाल महालोक का निर्माण ही नहीं हुआ है, बल्कि हर घर जल पहुंचाने के लिए पानी की 2 लाख से ज्यादा टंकियां भी बनवाई गई हैं. "

Trending news