Reheating Tea: क्या आप भी पीते हैं रखी हुई चाय? अगर हां, तो ये पहले पढ़ ले ये खबर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1611286

Reheating Tea: क्या आप भी पीते हैं रखी हुई चाय? अगर हां, तो ये पहले पढ़ ले ये खबर

Side Effects Of Drinking Tea: कुछ लोग काफी देर से रखी हुई चाय को गर्म करके पी लेते हैं. अगर आप भी इस गलती को बार-बार करते हैं, तो ये आपके सेहत के साथ खेलवाड़ हो सकता है. जानिए चाय को दोबारा गर्म करके पीने के नुकसान.

Reheating Tea: क्या आप भी पीते हैं रखी हुई चाय? अगर हां, तो ये पहले पढ़ ले ये खबर

Side Effects Of Drinking Tea: हमारे देश में चाय को लेकर काफी दिवानगीं देखी जाती है. भारतीयों के लिए चाय जैसे जिंदगी का सार होती है. कुछ लोग चाय के इतने ज्यादा शौकीन होते हैं कि चाय को दिन में कई बार पीते हैं, चाहे दिन हो या रात, वे किसी भी समय चीय पीने से हिचकिचाते नहीं हैं, लेकिन एक गलती जो ज्यादातर लोग करते हैं वो ये है कि कुछ लोग काफी देर से रखी हुई चाय को गर्म करके पी लेते हैं. अगर आप भी इस गलती को बार-बार करते हैं, तो ये आपके सेहत के साथ खेलवाड़ हो सकता है. 

मोटापे को कम करने के लिए इन खास ड्रिंक्स का करें सेवन, होगा Weight Loss!

बता दें, चाय को बनाने के बाद दोबारा गर्म करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे चाय का स्वाद पूरी तरह बदल जाता है. यही नहीं जब आप चाय को दोबारा गर्म करते हैं तो इससे चाय के अंदर मौजूद पोषक तत्व भी पूरी तरह कम हो जाते हैं. 

चाय को फिर से गर्म करना एक गर्म कप चाय का आनंद लेने का एक सुविधाजनक तरीका लग सकता है, लेकिन यह पेय के स्वाद और पोषण मूल्य दोनों पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे चाय को दोबारा गर्म करना कितना हानिकारक हो सकता है.

चाय को दोबारा गर्म करने के हानिकारक प्रभाव (Side Effects Of Drinking Reheating Tea)

टैनिन:
टैनिन चाय की पत्तियों में पाए जाने वाले प्राकृतिक यौगिक हैं जो चाय को उसका विशिष्ट स्वाद और रंग देते हैं. जब चाय को दोबारा गर्म किया जाता है, तो चाय में मौजूद टैनिन फिर से निकल जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप चाय का स्वाद कड़वा हो जाता है. जितनी बार चाय को दोबारा गर्म किया जाता है, उतने ही अधिक टैनिन निकलते हैं, और स्वाद उतना ही कड़वा हो जाता है.

ऑक्सीकरण:
चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों और अन्य हानिकारक पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं. जब चाय को दोबारा गर्म किया जाता है, तो ये एंटीऑक्सीडेंट टूट जाते हैं, जिससे पोषण का महत्व कम हो जाता है. इसके अलावा, चाय को दोबारा गर्म करने से यह अधिक अम्लीय हो सकती है, जो पाचन तंत्र को परेशान कर सकती है.

जीवाणु वृद्धि:
जब चाय को लंबे समय तक कमरे के तापमान पर छोड़ दिया जाता है, तो बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, जिससे संभावित स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं. चाय को दोबारा गर्म करने से बैक्टीरिया नहीं मरते हैं, और इसके विकास को भी बढ़ावा मिल सकता है. इससे पेट खराब, दस्त और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं.

कैफीन:
चाय को दोबारा गर्म करने से भी कैफीन का स्तर बढ़ सकता है. कैफीन एक प्राकृतिक उत्तेजक है जो घबराहट, घबराहट और सोने में कठिनाई पैदा कर सकता है. कुछ लोगों में, कैफीन के उच्च स्तर से दिल की धड़कन या अन्य हृदय संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

रासायनिक परिवर्तन:
चाय में कई तरह के रसायन होते हैं जो गर्मी के संपर्क में आने पर रासायनिक परिवर्तन से गुजर सकते हैं. चाय को दोबारा गर्म करने से ये रसायन टूट सकते हैं, जिससे नए यौगिक बन सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, कैटेचिन, जो चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हैं. गर्मी के संपर्क में आने पर हानिकारक यौगिकों में टूट सकते हैं.

कुल मिलाकर चाय को दोबारा गर्म करने से पेय के स्वाद और पोषण मूल्य दोनों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. यह अन्य संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बीच बैक्टीरिया के विकास और कैफीन के स्तर में वृद्धि का कारण भी बन सकता है. इसलिए, यह सबसे अच्छा है कि आप एक बार में जितनी चाय की आवश्यकता हो उतनी ही तैयार करें और बची हुई चाय को दोबारा गर्म करने से बचें. अगर आपको अपनी चाय को दोबारा गर्म करना ही है, तो बेहतर होगा कि ऐसा सिर्फ एक बार ही किया जाए और दोबारा गर्म करने के बाद जितनी जल्दी हो सके इसे पी लिया जाए. 

Watch Live

Trending news