गणतंत्र दिवस के खास अवसर पर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, बोले- बिजली यूनिट दर 30 पैसे घटाकर हजारों किसानों को मिलेगा बड़ा लाभ
Advertisement

गणतंत्र दिवस के खास अवसर पर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, बोले- बिजली यूनिट दर 30 पैसे घटाकर हजारों किसानों को मिलेगा बड़ा लाभ

गणतंत्र दिवस के अवसर पर हिमाचल के सभी जिला मुख्यालयों में समारोह आयोजित किए गए. इसी कड़ी में ऊना में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की. 

गणतंत्र दिवस के खास अवसर पर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, बोले- बिजली यूनिट दर 30 पैसे घटाकर हजारों किसानों को मिलेगा बड़ा लाभ

राकेश मल्ही/ऊना: गणतंत्र दिवस के अवसर पर हिमाचल के सभी जिला मुख्यालयों में समारोह आयोजित किए गए. इसी कड़ी में ऊना में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की. समारोह से पूर्व शिक्षा मंत्री ने शहीद स्मारक जाकर शहीद सैनिकों को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए जिसके बाद गणतंत्र दिवस समारोह में उन्होंने हिमाचल पुलिस होमगार्ड और एनसीसी कैडेट की मार्च पास्ट की सलामी ली.

शिक्षा मंत्री ने समारोह में विभिन्न झांकियों को भी निहारा. समारोह के दौरान अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री ने 2 साल के कोरोना संकट के दौर का जिक्र करते हुए कहा कि इतनी विषम परिस्थिति में भी सरकार ने केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश को संकट से उबारने का प्रयास किया और साथ ही साथ कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए भी तेजी से कार्य किया जिसमें वैक्सीनेशन अभियान और ऑक्सीजन प्लांट जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए गए.

उन्होंने प्रदेश की जयराम सरकार के प्रदेश के लोगों के प्रति गंभीर होने की बात कही. शिक्षा मंत्री ने कल पूर्ण राज्य दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा प्रदेश के कर्मचारियों के लिए 31% डीए की घोषणा, कर्मचारियों को वेतनमान का तीसरा विकल्प दिए जाने का ऐलान और साथ ही साथ प्रदेश के लोगों को 60 यूनिट तक बिजली फ्री, 125 मिनट तक ₹1 की दर से बिजली दिए जाने जैसे महत्वपूर्ण निर्णय को प्रदेश की जनता के हित में बताया और सरकार के इस निर्णय को जनहित में लिए गए निर्णय बताया.

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना के प्रांगण में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. शिक्षा, भाषा, कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने समारोह के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली. परेड का नेतृत्व सब इंस्पेक्टर संजय कुमार ने किया. गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन में गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर बिजली उपभोक्ताओं को 60 यूनिट तक फ्री बिजली देने और 125 यूनिट तक एक रुपए की दर से बिजली देने की घोषणा की है.

साथ ही उन्होंने किसानों को 30 पैसे प्रति यूनिट बिजली देने के ऐलान का स्वागत करते हुए कहा कि कर्मचारियों को भी पंजाब की तर्ज पर तीसरा विकल्प तथा 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए के साथ-साथ पेंशनरों को संशोधित पेंशन देने की घोषणा की है, जिससे लाखों कर्मचारियों व पेंशनरों को लाभ मिलेगा. गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि जिला ऊना में किसान खेती-बाड़ी के लिए बिजली का प्रयोग करते हैं तथा बिजली की दर घटाकर 30 पैसे प्रति यूनिट करने के लिए जिला के हजारों किसानों को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा.

साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति को लागू करने की दिशा में भी हिमाचल प्रदेश सतत प्रयास कर रहा है और नीति क्रियान्वयन में राज्य देश भर में प्रथम स्थान हासिल करेगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्षों से हिमाचल प्रदेश को वैश्विक महामारी कोरोना के संकट से जूझना पड़ रहा है. लेकिन, इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने विकास की गति को प्रभावित नहीं होने दिया. चुनौती के बावजूद सरकार ने विकासात्मक परियोजनाओं की रफ्तार धीमी नहीं पड़ने दी और प्रदेशवासियों को हरसंभव सहायता पहुंचाने का प्रयास किया.

वायरस के संक्रमण का शिकार हुए मरीजों के उपचार के लिए बेहतरीन प्रबंध किए गए और प्रवासी मजदूरों को राहत पहुंचाई गई.  उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने टीकाकरण के पहले और दूसरे चरण के देशव्यापी अभियान का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर इतिहास रचा है. इस महत्त्वपूर्ण अभियान की सफलता के लिए गोविंद सिंह ठाकुर ने केंद्र सरकार, इस अभियान से जुड़े सभी कोरोना योद्धाओं और आम जनता का आभार व्यक्त किया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि महामारी का खतरा अभी टला नहीं है और प्रदेश सरकार तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.

उन्होंने महामारी के प्रति सजग और सुरक्षित रहने तथा सरकार की ओर से जारी किए जा रहे सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने की अपील की. उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में स्वास्थ्य के क्षेत्र को प्रदेश सरकार ने सुदृढ़ किया है. बिलासपुर एम्स में 18 प्रकार की ओ.पी.डी. सुविधा आरम्भ कर दी गई है और अप्रैल, 2022 से पूर्ण ओ.पी.डी का लाभ लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा.  शिमला के IGMC में नया OPD ब्लॉक जनता को समर्पित किया गया है, जबकि ऊना में पीजीआई अस्पताल खोला जा रहा है.

गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में रज्जू मार्गों का निर्माण भी सरकार की प्राथमिकताओं में से है और हाल ही में धर्मशाला से मैक्लोडगंज के लिए 207 करोड़ रुपये से बने रोपवे का शुभारंभ किया गया है. इसके अतिरिक्त शिमला में एक आधुनिक हेलीपोर्ट बनकर तैयार है, जो पर्यटकों के लिए वरदान साबित होगा. मंडी में एयरपोर्ट के निर्माण को भी केंद्र सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है.  इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने पारदर्शी एवं जवाबदेह प्रशासन की दिशा में अनेक कदम उठाए हैं. ‘हिम प्रगति’ पोर्टल से प्रदेश में चल रहीं महत्त्वपूर्ण योजनाओं और परियोजनाओं की ऑनलाइन निगरानी की जा रही है, जबकि लोगों की समस्याओं का उनके घर-द्वार के समीप ही निवारण करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने जनमंच की अनूठी पहल की है. अब तक प्रदेश में 232 जनमंच आयोजित किए गए हैं, जिनमें 53,665 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई हैं जिनमें से 93 प्रतिशत का समाधान किया जा चुका है. इसी कड़ी में घर बैठे समस्याओं के निदान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 भी शुरू की गई है.

लोहारली-चुरूड़ू पुल बनेगा विकास का सेतु

इसी के साथ जिला ऊना के विकास की बात करते हुए गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने लोहारली-चुरूड़ू पुल के लिए 43 करोड़ रुपए की धनराशि आबंटित की है तथा यह पुल जिला के विकास की दिशा में एक सेतु का काम करेगा. प्रदेश सरकार की योजनाओं का जिलावासियों को भी लाभ मिल रहा है. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जिला ऊना में 209 बेटियों को साढ़े 10 लाख रुपए से अधिक की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत 190 लाभार्थियों को लगभग 59 लाख रुपए की मदद दी गई है जिला ऊना में 31,293 पात्र व्यक्तियों का सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की गई है तथा अब 46,026 व्यक्ति सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ ले रहे हैं. वहीं स्वर्ण जयंति नारी संबल योजना के तहत 65 वर्ष से अधिक आयु की 3,278 महिलाओं को पेंशन प्रदान की जा रही है. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ऊना सुपर-50 योजना को स्कॉच फाउंडेशन का सिल्वर अवार्ड मिलना, जिला के लिए गर्व का विषय है.

WATCH LIVE TV

भव्य परेड का हुआ आयोजन

बता दें कि जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पुलिस, होमगार्ड व एनसीसी की टुकडियों ने भव्य मार्च पास्ट निकाला.  इसके अलावा जिला में हुए विकास को प्रदर्शित करने वाली महिला एवं बाल विकास विभाग, बागवानी, कृषि, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण तथा स्वास्थ्य विभाग ने अपनी झाकियां प्रस्तुत की. समारोह के दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया.

माता-पिता की जान बचाने वाले चेतन को मिला सम्मान

इस मौके पर परेड में भाग लेने वालों व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले दलों के साथ-साथ प्रशंसनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया. एक हादसे में अपने माता-पिता की जान बचाने वाले बसाल निवासी चेतन कुमार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने प्रशस्ति पत्र व 21 हजार रुपए का चैक देकर सम्मानित किया गया. सूक्ष्म लेखन का कार्य करने वाले रवि कुमार तथा छठी राज्य स्तरीय पैरा स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में 100 मीटर प्रतिस्पर्धा में प्रथम स्थान हासिल करने वाले सुनील कुमार को भी जिला स्तरीय समारोह में शिक्षा मंत्री ने सम्मान प्रदान किया.

कोविड के दौरान योगदान देने वाले राधा स्वामी सत्संग व्यास के एरिया सचिव अंब व ऊना को भी सम्मानित किया गया. कोविड ड्यूटी देने वाले राजस्व विभाग के 12 कर्मचारियों तथा तीन पंचायत सचिवों के साथ-साथ जेके गैसेस के 12 कर्मचारियों को भी इस अवसर पर सम्मान प्रदान किया गया. आयुष्मान भारत योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना तथा स्वामी पिंडी दास जी चैरिटेबल आई अस्पताल कुठेड़ा खैरला को सम्मान दिया गया, जबकि नवज्योति यूथ वेल्फेयर सोसाइटी संतोषगढ़ को जिला स्तरीय बेस्ट यूथ क्लब अवार्ड 2019-20 का सम्मान प्रदान किया गया.

इनके अलावा डीडीएमए यूनिट भरवाईं, शिक्षा सुधार समिति ईसपुर तथा चाइल्डलाइन को भी सम्मानित किया गया. वन परिक्षेत्राधिकारी संजीव कुमार को भी बेहतर कार्य के लिए शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सम्मान प्रदान किया. इससे पहले शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने नगर परिषद् पार्क में स्थापित शहीद स्मारक में शहीद सैनिकों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

Trending news